यह ब्लॉग खोजें

Online Self Aadhar Verification Kaise Kare. कहीं आपका Aadhar Card Fake या फर्जी तो नहीं ? ऐसे लगाएं पता।

कही आपका आधार कार्ड फर्जी तो नहीं 

दोस्तों, क्या आपको पता है कि  आपके पास जो Aadhar Card है वो Fake या फर्जी भी हो सकता है. जी हाँ आपने बिलकुल सही सुना आपका आपका आधार कार्ड फर्जी भी हो सकता है. तो आज कि Post में हम सिखने वाले है कि कैसे हम Online Aadhar Verification कर सकते है और यह सुनिश्चित कर सकते है कि हमारा आधार कार्ड फर्जी है या सही है.



Online Aadhar Verification की यह सुविधा UIDAI ने ही दी है कि आप अपना Aadhar Verification Online ही कर सकते है और पता लगा सकते है कि इस नंबर का कोई Aadhar Card नंबर है या फिर नहीं। इसलिए एक बार हमें अपना Online Aadhar Verification जरूर करना चाहिए ताकि हम अपने आधार कार्ड को लेकर निश्चिन्त रह सकें। 

इससे पहले कि हम Online Aadhar Verification Kaise Karein यह जानें हमें पता होना चाहिए कि Aadhar Card हमारे लिए कितना आवश्यक है। 

आज हमारे लगभग सारे सरकारी एवं गैर सरकारी कामो के लिए हमारे आधार कार्ड की आवश्यकता होती है जैसे कोई नई SIM Card खरीदना हो , New GAS Connection लेना हो, बिजली का कनेक्शन लेना हो, किसी School College में Admission लेना हो, Banking से सम्बंधित किसी भी कार्य के लिए Aadhar Card की आवश्यकता होती है. इस प्रकार लगभग सारे कामो के लिए Aadhar Card की आवश्यकता होती है.

और सिर्फ यही नहीं हमें यह बात भी ध्यान रखना होगा कि यदि हमारे पास फर्जी आधार कार्ड है और वो फर्जी या गलत आधार कार्ड नम्बर हम किसी भी काम के लिए Use करते है तो हमारा वो काम तो होगा नहीं ऊपर से हमारे ऊपर Case दर्ज हो सकता है और ऐसे में हम मुश्किल में पड़ सकते है.

इसलिए एक हमें एक बार Online Aadhar Verification करके यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि कहीं हमारा आधार कार्ड फर्जी तो नहीं है. ऐसा पहले कई बार हो चूका है इसलिए UIDAI ने हमारे लिए Online Aadhar Verification जैसी सुविधा चालू की है.

Online Aadhar Verification Kaise Kare

ऑनलाइन आधार वेरिफिकेशन करने के लिए नीचे दी गई Steps Follow करें -

  • सबसे पहले UIDAI Portal Open कीजिए 
  • इसके बाद My Aadhar Menu में जाएं और Aadhar Services में Verify My Aadhar Number पर Click करें , इसके बाद हम Next Page पर आ जाएंगे। 
  • अब यहां पर हमें अपना 12 अंको का आधार नम्बर डालना है। साथ ही Captcha Fill करें। और Enter Key Press करें।

ऐसा करने पर हमारे सामने हमारे Aadhar Status Show हो जाएगा।  जो Mobile Number होगा उसके भी Last 3 Digits दिखाई देंगे। राज्य का नाम एवं Age Group भी दिखाई देगा।  इससे आपको यह सुनिश्चित  हो जाएगा कि आपका आधार कार्ड फर्जी या फेक तो नहीं है.

इस Post को अधिक से अधिक शेयर कीजिए ताकि आपके Friends और Relatives को भी इसके बारे में जानकारी हो सके। धन्यवाद। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें