यह ब्लॉग खोजें

Fastag Kya Hai FASTag Kaise Banaye? What is FASTag in Hindi and How to Make FASTag?

दोस्तों, आज हम बात करेंगे Fastag Kya Hai और FASTag Kaise Banaya Jata Hai. कुछ लोग English में भी Internet पर काफी Search कर रहे है What is FASTag and How to Make FASTag Online.

kotak fastag online,kotak fastag apply,google pay fastag,fastag google pay,fastag recharge google pay,google pay fastag recharge

सबसे पहले हम यह जान लेते है कि Fastag Kya Hai?

यदि हम National Highway या फिर दो प्रमुख शहरों के बीच Travel करते है तो हमें अक्सर कहीं न कहीं Fastag के Board लगे हुए दिखाई देने लगे है। Road Transport & Highway Ministry (सड़क परिवहन एवं हाईवे मंत्रालय ने अब यह अनिवार्य कर दिया है कि यदि आप अपने वाहनों से किसी Toll Plaza को Cross करते है और Toll Tax Pay करते है तो अब आपको यह Toll Tax, Cash के रूप में नहीं देना है.  इसके लिए आपको अपने वाहन के लिए FASTag Chip बनवानी होगी जिसे हमे अपने वाहन की Window पर अंदर की Side लगा सकते है। और इसे समय-समय पर Recharge पर करवा सकते है। 


जैसे ही आप किसी Toll Plaza को Cross करेंगे आपके FASTag Account से पैसा Automatically Deduct हो जाएगा। इसके काफी सारे फायदे है जो हम इस Post में Discuss करने वाले है। 


Highway पर Toll Collection की वसूली के लिए FASTag एक Electronic Technology है जिसमें Radio Frequency Identification लगा होता है और 2021 शुरू होते ही अब यह पूरी तरह से अनिवार्य कर दिया गया है अब इसके कोई भी Ignore नहीं कर पाएगा। हालांकि यह Technology 2020 में ही India में शुरु कर दी गई थी लेकिन इससे बनवाने के लिए लोगो को समय दिया गया गए था और इसे अनिवार्य नहीं किया।


पुरे देश में हम किसी भी National Highway पर गुजरते है और जैसे किसी Toll Plaza को Cross करते है तो Toll Plaza पर लगे Sensor हमारी गाडी की Wind Screen पर लगे FASTag Sticker को Scan करेंगे और हमारे FASTag Account में से Automatically जो भी Tax होगा वो Deduct हो जाएगा। और आप इसे जब चाहे तब Online Self Recharge भी कर सकते है। 

FASTag के फायदे / Benefits of FASTag

  • FASTag लगाने से आपको किसी भी Toll पर रुकना नहीं पड़ेगा क्यूंकि Automatically आपके Account से पैसा Deduct हो जाएगा। 
  • Non Stop Payment होने से महामारियों और संक्रमण का खतरा भी न के बारबार हो सकेगा। 
  • एक साथ कई वाहनों की भीड़ नहीं लगेगी जिससे प्रदुषण कम होगा। 
  • आपके समय की बचत होगी। 
  • Cashless Payment होने से Corruption होगा। 
  • Digital India बनाने की दिशा में हम आगे बढ़ेंगे। 
यदि आप जानना चाहते है कि घर बैठे Online FASTag Kaise Banaye और FASTag को कैसे Recharge करें  तो इसके लिए Click Here.

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें