यह ब्लॉग खोजें

Online Vegetable and Fruits Delivery Business Plan in India


Online Vegetable and Fruits Delivery Business, How to Start Online Vegetable Delivery Business in India
Online Vegetable & Fruits Delivery Business

Online Vegetable Business

Hello Friends, आज हम Online Vegetable Store के बारे में Discuss करने वाले है. Low Investment & High Profit वाले Business में यह एक बहुत ही बेहतरीन Business है।  इस Business में किसी प्रकार की कोई उधारी का झंझट ही नहीं होता और हाथोहाथ पैसा हमें मिल जाता है।

Online Sabji Store Business आज के समय में बहुत ही Profitable Business है।  और अब धीरे धीरे पढ़े-लिखे युवा भी इस और अपना Interest Show कर रहे है। जैसे-जैसे नई-नई Technologies हमारे सामने सामने आती जा रही है वैसे-वैसे युवा पीढ़ी नए तरीको से अवसर ढूंढ रही है।

दोस्तों, Online Sabji Sell करना ये  बड़ी या नई बात नहीं है।  क्यूंकि आज लगभग हर चीज़ हमें Online 
E-Commerce Website पर उपलब्ध हो रही है और हर चीज़ हमें Online मिल रही है।  आज के समय जैसे-जैसे जमाना आगे बढ़ रहा है वैसे-वैसे लोग आलसी होते जा रहे है।  ऐसे में हर कोई यही चाहता है कि हमारा हर काम घर बैठे  जाए तो अच्छा है। 

नोट - इस Business में आप 50% तक Profit बड़े आराम से  निकाल सकते हो

Online Vegetable Business Kaise Start Kare

आजकल Online Business हर कोई करना चाहता  है लेकिन Risk हर कोई नहीं लेना चाहता।  दोस्तों यहां पर मैं आपको बता दूँ कि ये जो Online Vegetable का Business है इसमें Lose के Chances न के  बराबर है। क्यूंकि इसमें आपको पहले से पता होता है कि आपको कितने Order मिले है और कितनी सब्जी आपको Deliver करनी है। 

Business की शुरुआत में आप सब्जी खरीदने के लिए किन्ही दो-तीन लोगो से पहले से बातचीत करके रख सकते है कि हम आपसे ही सब्जियां खरीदेंगे इसलिए आप हमें कम रेट में सब्जी दीजियेगा। यानि आप किसी से Tie-Up कर सकते है। 

या फिर आप सुबह-सुबह अपने शहर की सब्जी मंडी में जाकर भी काफी सस्ती सब्जी खरीद सकते है। यदि आप सब्जीमंडी से सब्जी खरीदते  सस्ती सब्जी मिल जाएगी। इसके अलावा  आप आसपास के किसानो से भी बात करके रख सकते है। 
इसके अलावा यदि आप गाँव या कस्बे से  है तो भी आप अपना Online Vegetable Business वहाँ शुरू कर सकते है। क्यूंकि सब्जी का Business एक ऐसा Business है जिसकी Demand कभी ख़त्म ही नहीं होगी। 

Vegetable के साथ -साथ आप साथ में Fruits भी रख सकते है ताकि आपको कुछ और Profit हो सके। 

किन -किन बातों पर ध्यान देना चाहिए 

हमें एक बात हमेशा याद रखना है कि इस Business  के लिए जो Customers बनाएंगे वो हमेशा के लिए हमारे साथ जुड़े रहें इसके लिए हमें कुछ ख़ास बातों का ध्यान रखना चाहिए।  ध्यान रहे Business Starting के दौरान हमें Profit पर ध्यान नहीं देना है बल्कि Customer Satisfaction पर ध्यान देना है. 

यदि आपका Customer आपसे Satisfy हो जाता है तो तो समझ लीजिए आपको और नए Customers मिल जाएंगे। और यदि आपने अपने Customer की Feelings को नहीं समझा तो समझ लीजिए आपका Business ज्यादा दिन नहीं चलने वाला। 
ध्यान रहे हमें सारी सब्जियाँ धोकर सूखा लेनी चाहिए ताकि किसी भी सब्जी पर Customer को मिट्टी न दिखाई दे और सारी सब्जियाँ Fresh दिखाई दे। ख़राब सब्जी को पूरी तरह से अलग कर देनी चाहिए ताकि जो Fresh सब्जी है वो ख़राब ना हो। 

सब्जी ऐसी होनी चाहिए कि Customer देखते ही खुश हो जाए।  इसके अलावा Customer को अलग-अलग तरीकों से लुभा सकते है ताकि अगला Order भी आपको ही मिले, जैसे - सब्जी के साथ आप थोड़ा सा धनिया और 1-2 निम्बू Free में दे सकते है।  ऐसा करने से आपका Customer अपने मोहल्ले में या अपने मिलने  वालों के सामने खुद  Mouth Publicity करेगा। 

यदि आप अपने Customers को Satisfy करते है तो आपको अपने Business की Marketing करने की जरूरत नहीं पड़ेगी लोग खुद आपके Business की Marketing करेंगे। 

Vegetable या Fruits Deliver किस प्रकार करें 

Starting में आप Simple तरीके से सब्जी Deliver कर सकते है. लेकिन जब आपको अच्छे खासे Order मिलने लग जाए तो आपको अच्छे से Carry Bag में इसे Pack करना चाहिए और इसके बाद इसे Deliver करना चाहिए। 

आप चाहे तो बाद में Carry Bag पर अपनी Company का Logo और Contact No भी Print करवा सकते है. ताकि आपका Business एक Professional Business लगे। 

शुरुआत में आप खुद भी सब्जी Deliver करने जा सकते है इसमें कोई शर्म वाली बात नहीं है. जब आपको ज्यादा मात्रा में Order मिलना Start हो जाते है तब आप Delivery Boy Hire कर लेना चाहिए। और Delivery Boy को अपनी Company ka T-Shirt  देना चाहिए।  ताकि वो भी जिस रास्ते से गुज़रे आपकी Company का प्रचार भी होते रहेगा। 

Investment for Online Fruits & Vegetable Business

अब सबसे बड़ी बात आती है कि इस Business को Start करने के लिए कितने पैसो की या कितना Investment करना होता है यह बात हर कोई अपना Business Start करने के पहले जानना चाहता है.
इसके बारे में मेरा सोचना कुछ अलग है, इसलिए मैं अपनी सोंच आपके साथ Share करता हु. देखिए Maximum लोग क्या करते है Business Start करने के पहले ही इसकी एक Mobile App और Website बनवा लेते है जिसका खर्च 50 हज़ार के आसपास या इससे अधिक होता है. जो कि मेरे हिसाब से शुरुआत में ये खर्च बिलकुल नहीं करना चाहिए। 

दोस्तों , ऐसा तो है नहीं कि जैसे ही आपने अपनी Online Vegetable Website या फिर Online Vegetable Mobile App बनवाई और अगले दिन से आपको 50 या 100 Order मिलने Start हो जाएंगे।  ऐसा बिलकुल भी नहीं होता है।  तो फिर इतना पैसा फ़साने से क्या फायदा। 

मेरे हिसाब से हमें सबसे पहले अपनी नगर-पालिका या फिर गाँव में ग्राम-पंचायत से Gumasta License बनवा लेना चाहिए जिसका खर्च मात्र 200/- रु के लगभग होगा। 
इसके बाद हमें अपने जान-पहचान वालो को फोन करके या फिर WhatsApp Message करके बताना चाहिए कि मैंने यह Business Startup किया है तो क्या आपकी और से हमें पहला Order मिल सकता है। 

इस प्रकार आपको 15-20 लोगो को पकड़ लेना है और उनको जितनी हो सके  अच्छी से अच्छी Service Provide करनी चाहिए।  और  साथ ही आपको यह Condition भी रखनी है कि कम से कम 100/- रू का Order देना ही पड़ेगा तभी हम Deliver कर पाएंगे। 

अब यदि हम अपना Profit Margin कम से कम 20/- रुपए ही मानकर चलते है तो भी हमें 20 Orders पर 20x20=400/- रु का  पहले दिन ही Profit हो रहा है। ये मैंने कम से कम Margin रखने पर आपको Calculation बता है। 

अब ऐसा तो है नहीं की हर Customer 100/- रु की ही सब्जी मंगवाएगा।  लोग 200-300 रुपए की सब्जियाँ और फल हफ्ते भर के लिए भी मंगवाते है या फिर जिसकी Family बड़ी होती है वो भी अधिक सब्जियाँ और फल मंगवाएगा।  
मैंने तो आपको गिरी से गिरी हालत में 20/- रू का Profit Margin रखकर Calculation करके बताया। यदि आपको पहले दिन 20 Order मिलते है और आप इस पर 30/- रु Profit Margin रखते है तो पहले दिन ही आपका Profit 20x30=600/- रूपए हो जाता है।  तो है ना कमाल का Business.

और यह Profit बिलकुल होता है आप सब्जी मंडी में जाकर देखिये कभी , बहुत ही सस्ती सब्जियां मिलती है.

जब आपको लगने लगे कि अब मुझे ज्यादा Order मिलने लगे है तब आप अपनी Company का Brand बनवाकर Registration करवा सकते है, इसके अलावा Logo बनवाकर Trademark Registration करवा सकते है. आप अपनी Company की Website और Mobile App भी बनवा सकते है।  ताकि Order Book करने में Customers को  सुविधा हो, और अधिक Customers आपके साथ आसानी से जुड़ सके। और Registration की Detail आप Vegetable Delivery Bag पर print करवा सकते है.
आप अपनी Company के नाम की थैलियां बनवा सकते है. आप Internet पर सब्जी और फल Packaging की अलग अलग technique Search कर सकते है.

लेकिन ये सब आपको तभी करना है जब आपका Business Grow करने लग जाए। ताकि आपको जेब से पैसा ना लगाना पड़े। 

तो दोस्तों , उम्मीद करता हु आपको मेरी यह Post पसंद आई होगी।  इस Business के बारे में , इस Article के बारे में अपनी राय जरूर Share कीजिए।  धन्यवाद 

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें