यह ब्लॉग खोजें

Google ne PayTM App ko Google Playstore se Kyu Hataya

Google ne PayTM App ko Google Playstore se Kyu Hataya

Google Removed PayTM App from Google Play Store

 Hello Friends,

जैसा कि हम जानते है Google ने Playstore से PayTM App को हटा दिया है। Google ने PayTM को Playstore से क्यों हटाया इसके बारे में तरह-तरह की अफवाह उड़ाई जा रही है। लेकिन ये पूरा मामला क्या है, Google ने Playstore से PayTM को क्यों हटाया इसके बारे में हम आपको बताते है।

आपको पता होगा कि Google ने अपने हर एक Platform के लिए अलग Policy बना रखी है। यदि हमें Google के किसी भी Platform के साथ जुड़कर काम करना है तो हमें उसकी Guide Line Follow करनी होगी Otherwise हम उसके साथ काम नहीं कर पाएंगे।
जैसा कि हम जानते है Google कभी भी illegal Activities को Promote नहीं करता है और अपने किसी भी Platform पर किसी को ऐसा करने भी नहीं देता है.

यहां Illegal Activity का मतलब जैसे Pornography, Hate Speech, Gambling, Sexual Abuse, Sexual Content etc. इस प्रकार का Promotion Google अपने किसी भी Platform पर नहीं होने देता है।

इसके लिए Google समय-समय पर अपनी Policy में Update भी करता है और Community Guide Line को Follow नहीं करने वाले को Warning भी दी जाती है और कई बार तो बिना Warning के ही Google के द्वारा Action ले लिया जाता है।
ऐसे में जैसा कि हम जाते है PayTM जो कि एक Online Payment Transfer App है जो कि Banking Service से Related है, यह Google Pay App की Competitor भी है।

PayTM App में IPL Matches को लेकर एक Feature अपनी इस App में Add किया था जो कि लोगो को Online Game खेलकर पैसा जीतने के लिए प्रोत्साहित करता है। एक प्रकार से इस प्रकार का Feature, Gambling को बढ़ावा देता है, ऐसा Google का कहना है, इसलिए PayTM को Google Playstore से Remove कर दिया गया है।

दोस्तों , अब IPL Start हो चूका है और PayTM को इससे काफी फायदा होने वाला था लेकिन यह App अब Playstore पर Available नहीं है, ज़ाहिर सी बात है PayTM को इससे काफी नुक्सान हुआ होगा।

Kise Hoga Nuksan

हालांकि जिन लोगो ने PayTM Install करके रखा है अपने Mobile में उनको इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है क्योंकि उनके Mobile में यह Feature काम करेगा। लेकिन अब नए लोग इस App को अब Playstore से Download नहीं कर पाएंगे।
हालांकि PayTM ने अपना बयान जारी करते हुए कहा है कि चिंता करने जैसी कोई बात नहीं है हम जल्दी ही वापसी करेंगे। और Google की Policy या Guide Line को पूरी तरह से Follow करेंगे।

PayTM Wallet में रखे पैसो का क्या होगा ?

कई लोगो के मन में यह Doubt आ है कि क्या PayTM Wallet में रखा पैसा कही Lost तो नहीं हो जाएगा तो मैं उन सभी लोगो को बताना चाहता हु कि PayTM एक Trustable Company है और यह कोई हमेशा के लिए Playstore से नहीं हटाई गई है।

यह बहुत ही जल्दी वापसी करेगी और PayTM Wallet में रखा पैसा पूरी तरह Safe है। मेरी मानें तो आप अभी PayTM Wallet से Transaction न करें तो ही ज्यादा Better होगा। जब PayTM, Playstore पर वापसी कर ले तब आप इस पैसे को बेझिझक Use कीजिए।

आपको हमारी यह Post कैसी , Comment करके जरूर बताइये। Thank YOU.

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें