यह ब्लॉग खोजें

What is Google Drive and How to Use Google Drive in Hindi



What is Google Drive and How to Use Google Drive in Hindi

Google Drive Kya Hai Aur ise Kaise Use Kare

हेलो दोस्तों, नमस्कार आज हम बात करेंगे Google Drive के बारे में। Google Drive की पूरी आपको आज इस Post में मिलने वाली है. Google Drive के सारे Features के बारे में हम Discuss करेंगे। और साथ ही यह भी जानेंगे कि How to Use Google Drive. क्या आप जानते है Google Drive Par Photos, Videos Upload करना बहुत ही आसान है.

Google Drive, Google का ही एक Product है. इसमें हम अपने Data को Store कर सकते है. Google Drive एक Cloud-Based Storage Service है इसलिए हम जो भी Data Google Drive में Store करते है वो सारा Data हमारे Device में Store न हो करके Cloud पर Store होता है.

यदि आप Google Drive पर अपने Gmail Account से Login करते है तो Google आपको 15 GB Free Storage Space Provide करता है जिस पर आप अपना Data जैसे - Video, Audio, Photos, Documents आदि को सेव कर सकते है.

यह Data पूरी तरह से Cloud पर Store होता है और काफी सुरक्षित होता है. Data सुरक्षित इसलिए रहता है क्यूंकि यह Data पूरी तरह से Google के Server पर Save रहता है.

इसके अलावा इसका Password भी आपके पास ही होता है. आपका Gmail Account का Password ही आपके Google Drive का Password होता है. बस ध्यान रहे की आपका Password किसी और को पता न चले।


Google Drive Features

Google Drive के काफी सारे Features है जो कि बहुत ही ख़ास है। यहाँ पर मैं आपको Google Drive के कुछ Features के बारे में बता रहा हूँ, उम्मीद है इनके बारे में जानकर आपको अच्छा लगेगा। 

Free Space

Google Drive हमें 15 GB Free Space Provide करता है जिस पर हम Login करके 15 GB तक Data Upload कर सकते है.

Easy Access

ख़ास बात यह है कि इस Data को हम कही से भी , और किसी भी Device से Login करके Access कर सकते है और किसी के साथ भी Share कर सकते है.

15 GB Free Space

वैसे तो आपको Google की ओर से 15 GB Free Storage Space मिलता है। लेकिन फिर भी यदि आपको 15 GB से भी अधिक Space की जरूरत है तो आप Google Drive से और अधिक Space Buy कर सकते है और अपना Data आसानी से Upload कर सकते है.

Data Backup

यदि आपने अपना Data Google Drive पर Upload किया हुआ है और मान लीजिए आपका Mobile Phone या फिर Laptop गुम भी हो जाता है तो भी आप अपने Data को फिर से Access कर सकते है.

आप अपने Gmail Id और Password की मदद से google Drive को किसी अन्य Device पर Login करके अपना Data कभी भी और कहीं से भी Access कर सकते है.

Google Drive Par Account Kaise Banaye

Google Drive पर Account बनाना बहुत ही आसान है और इसे Use करना भी काफी आसान है. यदि आपने Google Drive के Features के बारे में जान लिया है तो मेरे ख्याल से अब आप Google Drive जरूर Use करना चाहेंगे।



यदि आपके पास Gmail Account है तो आपको अलग से कोई Account बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।आप अपनी Gmail Id और Password का Use करके Google Drive Account को Login कर सकते है और अपना Data जैसे - Photos, Videos, Documents आदि Google Drive पर Upload कर सकते है.

Google Drive का Option आपको Gmail में भी मिल जाता है. लेकिन यदि आपके पास अपना Gmail Account नहीं है तो मैं आपसे यही कहूंगा कि सबसे पहले आप अपना Gmail Account Create कीजिए ताकि आप आसानी से Google Drive का Use कर पाएं। 

Google Drive Kaise Use Kare

Google Drive Use करना काफी Easy है. आप Easily अपने Documents Google Drive पर Upload कर सकते है और जब चाहें, जहां से चाहें वहां से इन Documents को Use भी कर सकते है. 

Google Drive को Use करने और इस पर Documents Upload करने के यहां आपको इसके लगभग सभी Options के बारे में हम आपको विस्तार से बताने की कोशिश कर रहे है -

सबसे पहले आप अपने Mobile में Google Drive Open कर लीजिए।  Google Drive का Icon आप निचे दिए गए Image में देख सकते है.
Google Drive Kya Hai ise Kaise Use Kare

यहां हम Mobile में Google Drive कैसे Use करें, इसके बारे में बात कर रहे है क्यूंकि आज अधिकतर लोग Mobile का Use करते है।  आप यह काम Desktop या Laptop में भी कर सकते है.
How to Use Google Drive in Mobile in Hindi
ये मैंने अपने Mobile में Google Drive Open कर लिया है और Gmail Account से Login भी कर लिए आप ऊपर दिए गए Image में देख सकते है. अब हम + [Plus] के Icon पर Click करेंगे।  ऐसा करने पर हमारे सामने कई सारे Options दिखाई देंगे।
How to Upload Photos or Files on Google Drive in Hindi
यहां  पर हमें कुछ Options दिखाई दे रहे है जैसे कि -

  • Folder
  • Upload
  • Scan
  • Google Docs
  • Google Sheets
  • Google Slides
इनके बारे में हम बात कर लेते है कि कौन से Option का क्या Use है।


  • Folder - इसकी Help से हम नया Folder Create कर सकते है. जैसे कि हम अपने Computer या Laptop में Folders Create करके अलग अलग Data को अलग-अलग Folders में रखते है उसी प्रकार हम यहाँ भी अलग-अलग Folders Create करके अपना Data अलग-अलग रख सकते है.
How to Create Folder in Google Drive

  • Upload - Folder Create करने के बाद या बिना Folder Create किए हम कोई भी File या Data Google Drive पर Upload करना चाहते है तो हम Upload Option पर Click करेंगे और अपना Data आसानी से Google Drive पर Upload कर देंगे। Document हमारे Mobile या PC में पहले से Available होना चाहिए तभी हम Upload Option का Use कर पाएंगे। 
Google Drive me Folder Kaise Banaye, Google Drive me Data Kaise Upload kare

  • Scan - यदि कोई Document या Photo की Hard Copy हमारे पास है लेकिन हमारे Mobile या PC में उसकी Scan की हुई Copy नहीं है तो हम इस Option का Use कर सकते है. Scan Option पर Click करके हम किसी भी Document का Scan Option पर Click करके Photo Capture करेंगे और वह Document हमारे Mobile के द्वारा Scan होकर Google Drive पर Upload हो जाता है.


  • Google Docs - इस Option की Help से हम Google Drive पर कोई भी Document Ready कर सकते है या पहले से बने हुए Document को Edit भी कर सकते है. यह MS Word की  तरह ही काम करता है. और Google Drive का एक बहुत ही शानदार Feature है.
  • Google Sheets - Google Sheet, Google Drive का एक और बड़ा Feature है. जिस प्रकार हम MS Excel पर Work करते है उसी प्रकार हम Google Drive में Google Sheets का Use करके अपनी Excel Sheets Ready कर सकते है और पहले से बानी हुई Sheets को Edit भी कर सकते है.  जैसे ही हम इस option पर Click करते है हमें एक और File Google Play Store से Install करने को कहा जाएगा। 
How to Use Google Sheets in Google Drive

  • Google Slides - यदि हम Google Drive में MS Power Point की तरह Slides बनाना चाहते है तो हम Google Slides Option का Use कर सकते है. इसके द्वारा हम पहले से बानी हुई Files को Edit या Delete भी कर सकते है.  यह Power Point की तरह ही Work करता है.  जैसे ही हम इस option पर Click करते है हमें एक और File Google Play Store से Install करने को कहा जाएगा। 
How to Use Slides in Google Drive
यहाँ पर हमने सीखा कि किस प्रकार हम अलग-अलग तरीकों से Google Drive पर अपना Data Upload कर सकते है. लेकिन अब हम यह भी सीखेंगे कि पहले से Upload किये हुए Data को Google Drive से Delete या Remove कैसे किया जाता है.

How to Delete or Remove File or Folder from Google Drive

जब भी आप Google Drive पर कोई File, Folder या कोई भी Data Upload करते है तो आपको उस File के Right Bottom Corner पर 3 Dots यानी 3 बिंदु दिखाई देंगे।  

आपको इन 3 Dots पर Click करना है. आप ये 3 Dots नीचे दिए गए Image में भी देख सकते है.

जैसे ही आप 3 Dots पर Click करते है आपको कई सारे Options दिखाई देंगे।  आपको Scroll Down करना है।  नीचे की ओर आपको Remove Option दिखाई देगा। इस पर हम जैसे ही Click करेंगे हमारा Document, File या Folder Delete हो जाएगा। 
लेकिन Remove करने के बाद भी हमारे द्वारा Remove किया गया Document पूरी तरीके से Delete नहीं होता। हम उसे अब भी फिर से Recover कर सकते है.



मान लीजिए हमारे द्वारा कोई Document गलती से Delete हो गया है और हम उसे फिर से Recover करना चाहते है तो इसके लिए हमें Bin Option मिलेगा।  

जिस प्रकार PC से कोई Data Delete करने बाद Recycle Bin में जाकर Store हो जाता है उसी प्रकार Google Drive में भी Bin Folder से हम अपना Deleted Data Recover कर सकते है.

यदि हम Bin Folder को Empty कर देते है तो Data को Recover कर पाना Possible नहीं है.

यदि हम Top-Left Corner में Menu पर Click करते है तो हमें कुछ और Options दिखाई देते है।  ये Options आप निचे दिए गए Image में देख सकते है.


यहां पर कुछ Options Available है इनके बारे में हम थोड़ा जान लेते है -
  • Recent
  • Offline
  • Bin
  • Notifications
  • Backups
  • Settings
  • Help & Feedback
  • Storage

Recent

यहाँ पर हमारे द्वारा Recently यानी हालही में देखी गई Files की List दिखाई देगी।

Offline

वैसे तो Google Drive में हमारा सारा Data Online Upload होता है।  

Google Drive को यदि हम Access करना कहते है तो इसके लिए हमें Internet की जरूरत होगी।

लेकिन यदि हम चाहते है कि हमारी कोई Important File हम बिना Internet के भी Use कर पाए तो इसके लिए हम उस File पर जाकर उस File को Offline Mode में डाल सकते है.

ऐसे में हमारे द्वारा जितनी भी Files या Folders को Offline Mode में डाला गया है वे सभी Files हमें यहां पर दिखाई देंगे। 

Bin

हमारे द्वारा जितनी भी Files Remove या Delete की गई है वे सभी Files हमें यहाँ पर दिखाई देती है. हम चाहें तो उन्हें फिर से Recover भी कर सकते है लेकिन यदि हमें उन Files को Bin Folder में से एक बार Remove कर दिया तो फिर उन्हें हम Recover नहीं कर पाएंगे।


Notifications

Google Drive से Related जो भी Notifications हमारे Mobile में आए है उन सभी Notifications को हम यहां पर देख सकते है.

Backups

यदि हम Google Drive में हमारा जितना भी Data Upload किया गया है उस पुरे Data का Backup लेना चाहते है तो इस Option का Use करना होगा. यहाँ पर हम अपने Email Account पर यह सारा Data Backup के तौर पर लेते है.

Settings

Settings में हमें कई सारे Options मिलते है. जैसा कि हम जानते है कि Google Drive पर हमें 15GB Free Space मिलता है।  यदि हमें 15GB Space कम पड़ रहा  है तो Settings में जाकर हम और Space Buy कर सकते है. इसके अलावा हम यहाँ पर Notifications Settings और Theme भी Change कर सकते है.

यदि आप Google Drive Mobile में Use कर रहे है तो आपको की और 4 Options दिखाई देंगे। आइये इनके बारे में जान लेते है। 

1. Home

यहां पर आपको Google Drive का Home Page दिखाई देगा। यह एक प्रकार से Dashboard की तरह ही होता है.

2. Starred

यदि आपका कोई Document Important है तो आप उस Documents पर जाकर उसे Add to Starred कर सकते है. आपने जितने भी Documents को Add to Start किया है वे सभी आपको यहां पर दिखाई देंगे। 

3. Shared

यदि किसी अन्य व्यक्ति ने उसके Google Drive Account में कोई File Upload की हुई है और यदि उस File को आपके साथ Share किया है तो वह File आप यहां पर  देख सकते है. जितने भी लोगो ने आपके साथ कोई भी File Share की होगी तो वे सारी फाइलें आपको यहाँ पर दिखाई देंगी। 

4. Files

जितनी भी Files या Folders आपके द्वारा Upload किये गए है वे सभी आपको यहां पर दिखाई देंगे।

How to Access or Download File from Google Drive


यदि आपने अपने Google Drive Account पर कोई File Upload की है तो उसे Access या Download कैसे किया जाए इसके बारे में Discuss करते है.

इसके लिए आपको सबसे पहले आपको उस File के निचे दिख रहे 3 Dots पर Click करना होगा। यहां पर आपको Download Option पर Click करना है।  ऐसा करने पर आपकी File Download हो जाएगी। यह काफी आसान है। 

How to Share my Google Drive File or Document with Anyone

यदि आप चाहते है कि आपके द्वारा आपके Google Drive Account पर कोई File Upload की गई है और आप उस File को अपने किसी Friend के साथ Share करना चाहते है तो आप यह काम बड़ी आसानी से कर सकते है.

इसके लिए आपको उस File के निचे दिख रहे 3 Dots पर Click करना है और इसके बाद Share पर Click करना है. जिसके भी साथ आप अपनी यह File Share करना चाहते है उसका नाम आपको Enter करना है. इस File के साथ जो भी message आप उस व्यक्ति को देना चाहते है वह message आप Type कर दीजिए।

ऐसा करने पर एक Email उस व्यक्ति तक पहुंच जाएगा जिसके द्वारा आपकी वह File उस व्यक्ति द्वारा Access कर ली जाएगी।

तो दोस्तों, यहाँ मैंने आपको Google Drive के बारे में बताने की पूरी कोशिश की है। आपको मेरी यह Post कैसी लगी Please Comment करके जरूर बताइयेगा। और हमारे इस Blog के लिए आपके पास यदि कोई सुझाव है तो भी हमें Comment अथवा Email के माध्यम से जरूर बताइयेगा

धन्यवाद .

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें