यह ब्लॉग खोजें

What is Email Protocols in Hindi

E-Mail Protocol Kya Hai



What is Email Protocols in Hindi

Protocol Kya Hai

Protocol एक Software है जो ऐसे नियमो का समूह है जिसका प्रयोग Data को एक Location से दूसरे Location पर Transfer करने के लिए किया जाता है। Protocol को हम Set of Rules भी कहते है।   Protocol कई प्रकार के होते है जो आवश्यकतानुसार प्रयोग किये जाते है। 

Email Protocol Kya Hai


Email एक ऐसी सुविधा है जिसका प्रयोग Computer पर Mail करने के लिए किया जाता है। Email में प्रयोग किये जाने वाले Protocols को Email Protocol कहते है।  मुख्य रूप से प्रयोग किए जाने वाले Protocol निम्नलिखित है-
  1. SMTP  Protocol
  2. POP  Protocol
  3. X.400  Protocol
  4. MIME  Protocol
  5. U.U.C. P Protocol
  6. IMAP-4  Protocol

1. SMTP Protocol

SMTP का Full Form Simple Mail Tranfer Protocol है। Computer में E-Mail सुविधा को Execute करने के लिए करने के लिए Use किया जाने वाला यह एक मुख्या Protocol है। जब हम किसी को Email Send करते है तो इसी Protocol की Help से हमारे द्वारा Send किया गया Email Receiver को प्राप्त होता है.
यानि SMTP Protocol की वजह से ही Email एक System से दूसरे System तक पहुँचता है. यह Protocol, TCP/IP Protocol का ही एक Member है। इसके अलावा इसमें ख़ास बात यह है कि SMPT Protocol, Email में ASCII Character Set का Use करता है.

2. POP (Post Office Protocol)

Computer की भाषा में POP का Full-Form Post Office Protocol होता है. POP का Use, से Mail Server के माध्यम से E-Mail Box में Email Messages को Store करने के लिए किया जाता है. 

यानी जब भी हम अपना Email Account Login करते है तो हम देखते है कि कुछ Emails हमारे Inbox में Show हो रहे है. यानी कुछ Email Messages हमारे Inbox में Stored है। तो Inbox या Email Box में Email Store करने की Responsibility इसी Protocol की होती है.


3. X.400

एक्स 400 Protocol का Use, Email Connectivity के लिए किया जाता है। इसको Especially Binary File Transfer जैसे Problems को Solve करने के लिए बनाया गया था। इस Protocol का काम अ-समान Computer System के बीच Message Transmission के लिए प्रत्येक Computer की Electronic Mailing System के मध्य एक Gateway की आवश्यकता को पूरा करना है.

4. MIME

MIME का Full-Form Multipurpose Internet Mail Extension है. MIME एक ऐसा Protocol है जो अ-सामान Character Sets वाली Languages में Text को Interchange करता है. इसके साथ ही कई भिन्न Computer Systems के बीच Multimedia Email को भी Transfer करता है.

SMTP Protocols के माध्यम से केवल Text File ही Send की जा सकती है. जबकि MIME Protocol के द्वारा Formatted Documents, Photos, Sound Files तथा Video Files आदि को भी भेजा जा सकता है.

5. UUCP

Computer की भाषा में UUCP का Full-Form Unix to Unix Copy है। जैसा कि नाम से ही समझ आ रहा है कि यह Protocol मुख्य रूप से Unix Operating System में काम आता है. Unix Operating System में यह Protocol एक Host से दूसरे Host तक File Transfer करने का काम करता है.


UUCP निम्न सुविधाएं प्रदान करता है-

- दो Hosts के बीच File Transfer करता है। 

- E-Mail तथा USE-NET (यूज़-नेट) Groups के लिए Communication Protocol उपलब्ध कराता है.

- Communication Devices को Control करता है। 

- UUCP, पैकेज को Manage करने के लिए Utilities के Set उपलब्ध कराता है। 

6. IMAP-4

Computer की भाषा में IMAP का Full Form Interactive Mail Access Protocol है। तथा यह RFC 1064 में परिभाषित की जाती है। यह Protocol Specially उन Users के लिए Design किया गया है जिन्हे विभिन्न प्रकार के Computers को Use करने की जरूरत होती है जैसे - Laptop, Computer आदि। 


सामान्यतः यह Protocol बहुत उपयोगी है क्यूंकि इसे किसी भी Machine यानी System से Access किया जा सकता है। इस Protocol में User की Machine को Server में Access करने की आवश्यकता होती है।  IMAP में Remote Mail Server से Specified Mail को Fetch करने की Ability भी होती है.

निष्कर्ष - 

आज हमनें Email Protocols Kya Hota Hai और Ye Kitne Prakar Ke Hote Hai इसके बारे में विस्तार से पढ़ा। उम्मीद करता हूँ आपको मेरी यह Post पसंद  आई होगी। यदि आपके मन में कोई Question है तो Please Comment करके जरूर पूछिए।  Post अपने Friend Circle में जल्दी से Share कर दीजिए ताकि आपके Friends भी इसे पढ़ सकें और Protocols के बारे समझ सकें। धन्यवाद। 

1 टिप्पणी: