यह ब्लॉग खोजें

Telegram Kya Hai Ise Download Kaise Kare



Telegram Kya Hai Ise Download Kaise Kare, How to Download Telegram, How to use Telegram in Hindi

हेलो दोस्तों, आज हम इस Post में Discuss करने वाले है है Telegram Kya Hota Hai और साथ ही यह भी सीखेंगे कि Telegram Kaise Use Kare, Telegram Channel Kaise Create Kare. यहां पर मैं आपको बता दूँ कि Telegram Aur WhatsApp दोनों एक Social Media Messenger Apps है.

Telegram और WhatsApp वैसे तो लगभग एक ही जैसे काम करते है लेकिन इनमें कुछ Difference भी है. Telegram के कुछ खास और Special Features Telegram को WhatsApp से अलग दिखाता है. Telegram एक ऐसी ख़ास और शानदार Mobile App है जिसमें WhatsApp से काफी बेहतर Features है।  जिनके बारे में हम यहां Discuss करने वाले है.

आपको यह भी पढ़ना चाहिए -

Telegram Kya Hai

Telegram एक Social Media Messenger App है जो दिखने में WhatsApp के समान दिखाई देते है लेकिन इसमें WhatsApp से कहीं ज्यादा बेहतरीन Features Available है इसलिए आज इसकी Demand दिनोदिन बढ़ती जा रही है और लोग WhatsApp से Telegram की ओर Move हो रहे है. Telegram अपने ख़ास Features के कारण बहुत कम समय में काफी Popular हो चूका है और WhatsApp को कड़ी टक्कर दे रहा है.


Telegram का Hindi Name "तार का समाचार" होता है. और इसे अब तक लगभग 10 करोड़ से भी अधिक बार Download किया जा चूका है.

Telegram एक Cloud-Based Instant Messaging App और Voice Over IP Service है. Cloud-Based Instant Messenging App का मतलब है - आपका Data आपके Mobile की बजाय Telegram के Server पर Store होता है.


इससे आपके Mobile में Data Storage की समस्या नहीं आती है. हमारा सारा Data जैसे - Photos, Videos, GIF Files, PDF Files, Other Documents, etc. ये भी Telegram Server पर ही Store होते है और इन्हें हम जब चाहें Download करके अपने Mobile में ले सकते है.

Telegram का Interface काफी Attractive है जो कि Users को काफी Attract करता है.  Telegram App एक Social Media App है जिसकी Help से आप अपने दोस्तों के साथ 13 भाषाओं में Chatting कर सकते है.

Telegram में हमें काफी सुन्दर-सुन्दर Stickers और Giphy भी मिलते है जिन्हे हम Chattting के दौरान किसी को भी Send कर सकते है. Telegram की एक बहुत बड़ी ख़ास बात यह भी है कि यहाँ पर जब हम एक Group Create करते है तो 1 लाख Members को इसमें Add कर सकते है.

WhatsApp vs Telegram: Which Chat App is Better

Telegram Ki Khoj दो भाइयों Pavel Durov और Nikolai Durov के द्वारा की गई हैं।

यहां पर अब हम बात करेंगे कि WhatsApp और Telegram App में कौन सी Messenging App Better है और क्यों है.  Telegram App, WhatsApp और Facebook से अधिक Popular होते  जा रहा है।  यहां पर Telegram के कुछ Special Features दिए गए है जो Telegram को बाकी Social Media Apps से बेहतर बताते है -

Secrete Chat

Telegram में यह एक बेहतरीनFeature है।  यदि आप अपने किसी Friend के साथ Secrete Chat करना चाहते है तो उसके लिए Telegram ने आपको Option Provide किया है। यदि आप अपने किसी Friend के साथ Secrete Chat कर रहे है और आपका Friend उसका Screenshot लेता है तो आपको इसका Notification मिल जाएगा कि आपके Friend ने आपके Messages का Screenshot लिया है.

Free Movie Download

Telegram के द्वारा आप अपने Mobile या Computer में Free Movie Download कर सकते है. Telegram के द्वारा आप Hollywood Movie, Bollywood Movie, Tamil Movie, Telugu Movie, Punjabi Movie, South Indian Hindi Dubbed Movie Free Download कर सकते है.  आप भी अपने Mobile में Free Movies Download करना चाहते है तो यहां Click करें -> Mobile Me Movie Kaise Download Karein.

Use Multiple Accounts

आप Telegram App पर एक से अधिक Accounts Create कर सकते है. इसके Popular होने की यह भी एक बड़ी वजह है.


Send and Receive Large Files

Telegram में आप 1 GB तक Large File अपने किसी Friend या Group में Share कर सकते है. यह Feature दूसरे Messaging Apps जैसे - WhatsApp और Facebook में Available नहीं है.


Speed

Speed के मामले में Telegram, Other Messaging Apps से कई गुना बेहतर है. इसलिए Telegram आज तेज़ी से Popular हो रहा है.

Edit Your Message

Telegram पर यदि आपने किसी को कोई Message Send कर दिया है तो आप बाद में उसे Edit भी कर सकते है. यह Feature WhatsApp में Available नहीं है।

Change Phone Number

Telegram का यह एक बहुत ही शानदार Feature है. Telegram में आप अपने Account पर Mobile Number भी Change कर सकते है.

Lock Your Chats

यदि आपको डर है कि कहीं आपकी Personal Chat कोई और न पढ़ ले तो इसके लिए आप अपनी Chat को Lock भी कर सकते है जिससे कि आपकी Chat कोई और न पढ़ सके।


Turn Off Notification for Individual Contact

हमारी Contact List में कोई न कोई ऐसा महापुरुष जरूर होता है जो हमें दिनभर फ़ालतू के Messages Send करते रहता है. ऐसे में हम उस Personal व्यक्ति के द्वारा भेजे गए Messages के Notifications को भी Off कर सकते है.

इसके अलावा यहां आपको Set Self-Destruct Timer Option भी मिलता है. इसका Use करके आप Timing Set कर सकते है कि जैसे ही आपका Friend आपका Message पढ़ेगा, आपके द्वारा भेजा गया Message आपके द्वारा Set किए गए Time में अपने आप Delete हो जाएगा।

Telegram के कुछ Special Features जो कि WhatsApp और Facebook में नहीं है जैसे - Multiple Profile Pictures, Secrete Chat, Bots, Proxy Server, Use Multiple Accounts, Lock Your Chats.



Telegram App Mobile, Tablet और PC सभी के लिए बनाया गया है।  वैसे तो Telegram App Russia के Developers के द्वारा Develop की गई है लेकिन रूस के IT नियमो के कारण Telegram Team को Russia छोड़ना पड़ा और अब Telegram का Head Office Dubai में  स्थित है। 

How to Download Telegram App

अब Telegram के इतने शानदार Features जांनने के बाद कौन इस App को Download नहीं करना चाहेगा। यहां हम बात करेंगे Telegram ko Download Kaise Kare.

Step 1: Open the Google Play Store.

सबसे पहले आप Google Play Store Open कर लें। 

Step 2: Type "Telegram" in Search Bar

यहां पर Telegram Type करके Search करें। 

Step 3: Now Install Telegram App

यहां आपको सबसे ऊपर Telegram App दिखाई देगी इसे आप Install कर लें। 

Step 4: Open Telegram App

Install होने के बाद Telegram App को Open करें। 

Step 5: Tap on Start Messaging

अब यहां पर सबसे पहले आपको Telegram पर Account Create करके Login कर लेना है. Login कर लेने के बाद Start Messaging Option पर Click करना है.

Step 6:  Select Country

अब आपको अपनी Country Select करना है और वह Mobile Number Enter करना है जिससे आप अपना Account Create करना चाहते है।


Step 7: Enter OTP Number

आपने जो Mobile Number Enter किया है उस नंबर पर एक OTP [One Time Password] आएगा।  यह Password Telegram में Enter कीजिए और Done पर Click कीजिए। 

Step 8: Enter Your Full Name

अब अपना पुरा नाम Type करें और Done पर Click करें।
इस प्रकार आपका Telegram Account बनकर Ready हो चूका है. इसी प्रकार यदि आप Telegram अपने PC पर Use करना चाहते है तो आपको Telegram की Official Website पर जाकर Telegram को Download करना है. और ऊपर दी गई Steps को Follow करके अपना Account Create कर लेना है।  Account Create होने के बाद आप इसे Easily Use कर सकते है. इसको Use करना बड़ा ही आसान है.

How to Use Telegram [Telegram Kaise Chalaye]

ऊपर दी गई Steps को Follow करके आप Telegram Download या Install कर सकते है और अपना Account Create कर सकते है. आइये अब हम जानते है Telegram का Use कैसे किया जाए यानी Telegram ko Use Kaise Karte Hai.

वैसे तो Telegram को Use करना बहुत ही आसान है लेकिन फिर भी हम इसके Main Features के बारे में Discuss करते है कि कौन से Feature का क्या Use है। 

Messages
इसका Use करके आप अपने किसी भी Telegram Friend को या फिर किसी Group में Message Send या Receive कर सकते है.

Stickers
WhatsApp की ही तरह आप अपने किसी भी Friend को Stickers Send या Receive कर सकते है.

Giphy

आप अपने पसंद की Giphy Search करके अपने किसी Friend को या फिर किसी Group में Send कर सकते है. यह एक GIF Image होती है। 

Send Media

इसकी मदद से हम किसी को भी Media Files जैसे - Video, Photo आदि Send या Receive कर सकते है।

Search
इसकी help से हम Telegram पर अपने किसी भी Friend को Search करके उसके साथ Chat कर सकते है.

Telegram Channels



WhatsApp की ही तरह हम Telegram पर भी Groups होते है जिन्हे हम Telegram Channel कहते है. WhatsApp groups में आप सिर्फ 256 members को Add कर सकते है. जबकि Telegram Channel में आप 1 लाख Members को Add कर सकते है.


Telegram Channels 2 Type के होते है -
  1. Public
  2. Private
Public Channels को आप खुद Telegram पर Channel का Name डालकर Search कर सकते है और किसी भी Channel में खुद जुड़ सकते है. जबकि Private Channels को आप Telegram पर Search नहीं कर सकते है. इसके लिए Admin खुद आपको इस Group में Add करेगा तभी आप इसमें जुड़ पाएंगे।


Conclusion

Telegram App, WhatsApp और Facebook की ही तरह एक messaging App है लेकिन Telegram बाकी सभी Social Media App से कई गुना बेहतर App है। यह बहुत ही से Popular होते जा रही यही.

इस Post में हमें Telegram के बहुत ही ख़ास features के बारे में Discuss किया। इस Post में हमने ये Topics Cover किये -
  • Telegram Kya Hai
  • Telegram Kaise Use Kare
  • Telegram Vs WhatsApp
इस Post से Related आपके मन में कोई भी Doubt या Suggestion हो तो आप Comment करके हमें बता सकते है. Post को अपने Friends के साथ जरूर Share कीजिए। Thank You Very Much.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें