यह ब्लॉग खोजें

How to Create a Facebook Page in Hindi



Mobile se facebook page kaise banaye hindi me

Facebook Page Kaise Banaye

दोस्तों आज हम इस Post में Facebook Page Create करना सीखेंगे। इसके अलावा यह भी जानेंगे की हम Facebook Page Kyu बनाते है. इसकी क्या जरूरत पड़ती है. इसके अलावा Facebook Page se Paise kaise Kamaye इसके बारे  में भी हम इस Post में Discuss करने वाले है.

इस Post को ध्यान से पढ़िएगा क्यूंकि आज की इस Post में जो कुछ भी आपको पढ़ने को मिलेगा वह सारा का सारा आपके कहीं न कहीं, कभी न कभी जरूर काम आएगा।  और Post पढ़ने के बाद इस Post से सम्बंधित कोई भी Question आपके मन में हो तो Comment करके जरूर पूछें।

Facebook Page Kyu Banate Hai

दोस्तों Facebook Page बनाने से पहले हमें यह जान लेना चाहिए कि Facebook Page Kyu Banaya Jata Hai इससे हमें क्या फायदा होता है Kya Facebook Page se Paise Kamaye Ja Sakte Hai यह सभी प्रश्न हमारे मन में उठते हैं तो सबसे पहले मैं आपके ये Doubt Clear कर देता हूं.

किसी भी प्रकार के Business का Online Promotion करने के लिए हम Social Media Marketing की मदद लेते हैं Social Media Marketing अर्थात किसी भी Social Media Website पर अपने Business का Promotion करना या Business की Marketing करना.



अपने Business के Products को Online, Social Media पर डालना और अच्छे-अच्छे Offers के द्वारा Users को अपने Products की ओर आकर्षित करना यह सारा काम Social Media Marketing या Online Marketing या Digital Marketing के द्वारा होता है. चूँकि Facebook भी उनमें से एक Social Media का एक सबसे बड़ा Platform है इसलिए सोशल मीडिया मार्केटिंग या Online Business Marketing का यह सबसे अच्छा और जबरदस्त उदाहरण है जहां हम अपने Business को Online Promote कर सकते हैं.

Kya Facebook Page Se Paise Kamaye Ja Sakte Hai

हम में से कई लोगों के मन में यह Doubt होता है कि क्या हम Facebook Page से पैसे कमा सकते हैं तो यहां पर मैं आपको बता दूं कि यदि आप तरीके से इस पर काम करें और अपना दिमाग लगाएं तो वाकई में आप अपने फेसबुक पेज से भी पैसे कमा सकते हैं.

इसके लिए सबसे पहले आपको अपना एक Facebook Account Create करना होगा जो कि मेरे ख्याल से आपने पहले से Cretae कर लिया होगा. यदि आप Facebook पर एक्टिव रहते हैं और अधिक से अधिक लोगों तक अपने Page को पहुंचाते हैं जिससे कि अधिक से अधिक लोग आपके Page को Like करते हैं.
यदि आपकी खुद की कोई Shop या फिर कोई Business नहीं है तो भी आप Facebook Page से पैसा कमा सकते है. आपको बस करना यह है कि आपको अपने Facebook Page की Link को अधिक से अधिक लोगो तक पहुँचाना है.

आपको कोशिश करना है कि कम से कम 50,000 से 1 लाख लोग आपके Page को Like कर ले। यानी आप जो कुछ भी अपने Page पर डालेंगे उसकी जानकारी सीधे 1 लाख लोगो तक पहुंच जाए, बाद में यह संख्या और भी बढ़ती चली जाएगी।

जब आपका Facebook Page इतना बड़ा हो जाएगा कि लाखों की संख्या में लोग उसे Like कर रहे है तो इसके बाद बहुत सारी कंपनियां आपसे संपर्क करने लगेगी। ये कंपनियां आपसे इसलिए संपर्क करेगी कि आप उन कंपनियों के Products को आपके Page पर Share कर दो। इसके बदले आपको ये कंपनियां पैसा भी देगी। इसके अलावा आप भी अपने अनुसार किसी भी कंपनी को खुद भी Approach कर सकते है और उनके Products की marketing अपने Page पर सकते है। इसके बदले आपको अच्छा खासा पैसा मिलता है.

यह तो एक तरीका हो गया कि आप बिना किसी Shop या Business Registration के सिर्फ अपना एक Facebook Page बनाकर Online पैसा कमा सकते है।  अब हम दूसरा तरीका भी जान लेते है कि आप अपने खुद के Business को Facebook Page पर Promote करके भी अपने Online Customers को Search करके उनसे जुड़ सकते हो.




आपके Page से जुड़ते हैं तो इससे क्या होगा कि जब भी आप कोई Product अपने Page पर डालते हैं, उसके बारे में Detail में जानकारी बताते हैं, अपने Product के फायदे आप लोगों को बताते हैं, और यदि आपके Products, Users को पसंद आते हैं तो Users उन्हें आपसे Online ही खरीद लेते हैं.

आज दुनिया में करोड़ों लोग Facebook Use करते हैं और यदि आपका Business Facebook पर Online आ जाता है तो आपको Customers की कभी कमी नहीं होगी. बस आप में दम होना चाहिए अपने Facebook Page को Promote करने, का Strong करने का और अपने Business को अपने Facebook Page के द्वारा पूरी दुनिया में फैलाने का.

Facebook Par Like Kaise Badhaye

Facebook Page पर पैसा कमाने का तरीका तो मैंने बता यहां पर अगर रुक जाती है कि आखिर इतने सारे Likes कहां से लाए जाए, इतने सारे लोगों को अपने Page से कैसे जोड़ा जाए यह थोड़ा सा मुश्किल काम जरूर है लेकिन असंभव नहीं है. यदि आप Facebook पर Daily एक से दो घंटा Active रहते हैं तो आप यह काम बड़ी आसानी से कर सकते हैं.

आपको बस करना यह होगा कि अपना एक Facebook Page Create करना होगा और उस Page पर और और Daily कुछ न कुछ Post करना होगा और ऐसा नहीं कि आप अपने Page पर कुछ भी पोस्ट डाल रहे हो, आपको हमेशा ऐसी Post डालनी है जो कि लोगों के काम की हो.
आपको ऐसी जानकारियां अपने Page पर डालनी है जो कि लोगों की जरूरत हो आपकी Post से उन्हें कुछ न कुछ सीखने को मिल रहा हो या फिर आपकी Post से लोगों को कुछ ना कुछ नई जानकारी प्राप्त हो रही हो अन्यथा लोग आपकी Page पर क्यों आएंगे.

यदि आप कुछ अच्छा Content या अच्छी जानकारी या उनके काम की कोई जानकारी अपने Page पर डालते हैं जो उनको पसंद आती है,  तो लोग Daily आपके पेज पर Post पढ़ने के लिए Wait करेंगे या आप जो जानकारी Share करते हैं वह पढ़ने के लिए Wait करेंगे ऐसे में क्या होगा अधिक से अधिक लोग आपके Page से जुड़ेंगे.

और पहले से जुड़े हुए लोग भी खुद आपके Page को Promote करेंगे और इस प्रकार से धीरे-धीरे कई सारे Likes आपके पेज पर आ जाएंगे. जब आपकी Page पर कुछ हजारों में Likes आ जाएंगे तो Likes की संख्या देख कर ही नए लोग आपकी Page से जुड़ना शुरू हो जाएंगे इस प्रकार से आप अपने पेज पर लाइक की संख्या बढ़ा सकते हैं.

Facebook Page Kaise Banate Hai

अब हम यहाँ  सीख लेते है कि Mobile या Computer में Facebook Page Kaise Banaya Jata Hai. नीचे दी गई Steps को Follow करें -


सबसे पहले अपने Facebook Account को Login कीजिए।

How to create facebook fb page

इसके बाद Top Right Corner में 3 Lines पर Click कीजिए, इसे हम Menu कहते है.
Mobile se Facebook FB Page kaise create karte hai

यहां पर Pages Option या Your Pages Option पर Click करके Create Page को Select कीजिए.
Mobile se Business ke liye Facebook page Kaise create Kare

इसके बाद Get Started Button पर Click करें।
Create your Facebook Page for your Business

यहां पर आपको अपने Facebook Page का नाम डालना है. अपने Page का नाम ऐसा रखें जिसे देखकर ही लोग आपके Page पर दौड़े चले आए। इसके बाद Next पर Click करें। 
Facebook Page Name Kaise Change Kare, How to Change my Facebook Page Name

अब आपसे पूछा जाएगा कि आप अपने Facebook Page पर क्या करेंगे। जैसे - Just for Fun, Get Customers, Promote Business, Grow my Audience, Sell Products or Provide Services, Promote Myself or My Brand Videos or Events, Drive Awareness, etc. इनमे से आपको वह Option Select करना है जिसके लिए आप अपना Page Create कर रहे है.
How to Select Facebook Page Category, How to Change Facebook Page Category

इसके बाद आप अपने Page की Category Choose कीजिए। Category Select करने के बाद Subcategory Select करें।




अब आपसे अपने Page पर आपकी Website का Address डालने को कहा जाएगा। यदि आपके पास आपके Business की Website बनी हुई है तो उसका URL/Address डाल दें और Website नहीं है तो इसके लिए मैंने एक Post लिखी थी जिसे पढ़ने के बाद हमारे काफी सारे Users ने अपनी Free Website बनाई है. आप भी वह Post पढ़ें - Free Websie Kaise Banate Hai.

अब आपको अपने Facebook Page का Profil Picture Select करना है. ध्यान रखें कि Profile Picture इतना Attractive हो कि देखते ही लोग आपके Profile Picture से Impress हो जाए और आपके Page को Like करने के लिए मजबूर हो जाए। 

Online Business Marketing on Facebook, Apne Business ki Facebook par Online Marketing Kaise Kare, How to Promot Business Online on Facebook FB
अब अपने Page के लिए Facebook Cover Photo Upload करें। ध्यान रहें Page की Profile Picture की तरह ही Facebook Cover Photo भी Attractive होना चाहिए। Facebook Cover Photo उसी तरह है जी तरह से आपकी दूकान के बाहर आपने Board लगाया हुआ है. यानी दूकान के Board से भी आपकी दूकान का Standard भी पता चलता है. इसलिए एक शानदार Cover Photo Upload करें।

अब आपका Facebook Page Ready हो चूका है।  अब आप Visit Page पर Click करें आपका Page Ready हो चूका है. इसी प्रकार आप एक ही Facebook Account से Multiple Facebook Pages भी Create कर सकते है.

How to Delete Facebook Page

Facebook Page बनाना हमने सीख लिया है और इस पर अधिक से अधिक Likes पाने का तरीका हमने ऊपर Discuss किया है. अब बात आती है Apne Facebook Page ko Delete Kaise Kare. यदि आप अपना Facebook Page Delete करना चाहते है तो यहाँ Click Kare.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें