- - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - -

Breaking

Search This Blog

What is Client-Server Architecture in Hindi

Explain Client-Server Architecture in Hindi



Client-Server Architecture को आज हम इस Post में बड़े ही शानदार तरीके से समझने वाले है. मैं आशा करता हु कि आपको एक ही बार में Client-Server Architecture के बारे में समझ में आ जाएगा।
Client-Server Architecture का एक सबसे बड़ा उदाहरण जानने के लिए आप LAN (Local Area Network) को को देख सकते है. Local Area Network में सभी Computers एक दूसरे से साथ Software और Hardware Share करते है. हमनें पिछली Post में Local Area Network Kya Hai के  बारे में विस्तार से समझा था 
Local Area Network में एक से अधिक Computers आपस में Communication Media के माध्यम से जुडी होती है. मान लीजिए Local Area Network में एक साथ 10 Computers जुड़े हुए है। इन 10 Computers में से एक Computer Main होता है जो कि बाकी सारे Computers को Control करता है, इसी Computer को हम Master Computer या Server कहते है। 

Server के अलावा बाकी सभी Computers को Workstations या फिर Client कहा जाता है। जब Networking इस Technology पर Work करती है तो फिर इसे Client-Server Architecture कहा जाता है.
Client-Server Architecture में Client System, Server के पास Request भेजता है तथा Client की Request को Response करने का काम Server का होता है. इसे हम एक आसान से उदाहरण के तौर पर समझने का प्रयास करते है। 



मान लीजिए आप एक Company के Employee है और आपकी कंपनी में आपकी Team में कुछ 10 Employees और भी है. इन 10 Employees में से एक आपका Project Manager है. ये सभी 10 Computer आपस में LAN के माध्यम से जुड़े हुए है. इन सभी 10 Computers में से Data को कभी भी एक दूसरे के साथ Share किया जा सकता है. 


Client-Server -Architecture-Image-Figure-Diagram-in-Hindi

ऐसे में सभी 10 कम्प्यूटरों को Control करने का काम एक Computer के पास होता है, जैसे कि हमारे Boss यानी Project Manager, बाकी सभी 9 Team Members को Control करने का काम करता है. ऐसे में हमारा Project Manager हमारे लिए Server का काम कर रहा है जबकि बाकि सारे Employees, Client की तरह Work करते है.
एक Shared-Device, Local Area Networking Processing वातावरण में सभी Computers एक Computer से जुड़े होते है जो Common Resources के साथ जोड़ने के लिए Allow करता है जैसे - Hard Disk और Printer आदि.

Local Area Network Terminology में इस Device को Server कहते है. Client-Server Architecture की कुछ ख़ास विशेषताएं भी है  जो कि इस प्रकार है-

  1. यह Powerful Workstation पर उपलब्ध Graphical User Interface (GUI) को प्रयोग करने की सुविधा प्रदान करता है.
  2. यह Open System की Acceptance को Allow करता है।  इस तथ्य के According Client तथा Server विभिन्न प्रकार के Hardware और Software Platforms पर Run कर सकते है।
  3. यह Corporation के लिए Desktop Computing Technology को अच्छी तरह से Allow करता है। 
तो ये था Client-Server Architecture में बारे में Detail में जानकारी। उम्मीद करता हु कि आपको Client-Server Architecture के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। यदि आपको मेरी यह Post अच्छी लगी हो तो Comment करिए और अपने Friends के साथ जरूर Share कीजिए।
धन्यवाद। 

No comments:

Post a Comment