यह ब्लॉग खोजें

What is Network and Types of Network in Hindi

Network Kya Hai aur Kitne Prakar Ke Hote Hai

What is Network and Types of Network in Hindi

पिछली Post में हमनें पढ़ा था था Difference between Internet and Intranet. आज की Post में हम नेटवर्क क्या है और इसके प्रकार के बारे में विस्तार से समझेंगे। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके सरे Doubts Clear हो जाएंगे।
Internet क्या है , Internet के बारे में पूरी जानकारी 

What is Network in Hindi 

"जब दो या दो से अधिक कम्प्यूटरों को आपस में इस तरह से Connect किया जाता है कि वे आपस में अपना Data Directly Share कर सकें। कम्प्यूटरों के बीच इस प्रकार के Connections को ही Network कहा जाता है. इसके अलावा यदि एक अकेला कंप्यूटर जिसे हम Stand-Alone Computer भी यदि Internet से जुड़ा है तो उसे भी हम Network से Connected ही कहेंगे।"


Stand Alone Computer किसे कहते है 

Stand Alone Computer उस Computer या PC (Personal Computer) को कहते है जो किसी Network या Internet से भी ना जुड़ा हो। Stand-Alone Computer कहते है. Stand Alone Computer किसी प्रकार के Network से नहीं जुड़ा होता है.

Types of Network

What is Network Types of Computer Network, LAN MAN WAN Example with Diagram
Network अलग-अलग प्रकार के होते है.इनमे से कुछ मुख्य इस प्रकार है-
1. LAN (Local Area Network)
2. MAN (Metropolitan Area Network)
3. WAN (Wide Area Network)


1. LAN (Local Area Network)

LAN Stands for Full Form Local Area Network Diagram Example Sadupayog
Wikipedia
यदि आपके घर, Office, कोई School या Organization में रखे Computers को आपस में Connect करना है तो तो वह LAN यानी Local Area Network के अंतर्गत ही आएगा। Local Area Network (LAN), एक Protocol के आधार पर काम करता है और उस Protocol का नाम है Ethernet (ईथरनेट).

LAN के आधार पर Networking करना काफी आसान होता है। इसके अंतर्गत आप 100 से लेकर 1000 Computers को आपस में जोड़ सकते है. इसके अंतर्गत आप Computers और Printers आदि को आपस में जोड़ सकते है ताकि इनके बीच Data Sharing आसानी से की जा सके.



2. MAN (Metropolitan Area Network)

MAN Metropolitan Area Network Diagram, MAN Network Example with Diagram Sadupayog Blog

MAN Stands for Metropolitan Area Network. यह Network LAN की तुलना में काफी बड़ा होता है और विशाल आकर में फैला होता है. Metropoilitan Area Network, LAN की तुलना में काफी बड़ा जबकि WAN की तुलना में काफी छोटा Network है.
MAN कई LAN Networks को जोड़कर बना एक Network है. अलग-अलग जगहों जैसे - School, College, Office, Building, Organization, Factory में लगे LAN Networks को आपस में जोड़कर एक Network तैयार होता है जैसा की Diagram में Show किया गया है, को MAN यानी Metropolitan Area Network कहा जाता है.



LAN Network किसी एक Building के लिए Use किया जाता है जबकि MAN Network अलग-अलग Buildings के Networks को आपस में जोड़ता है. MAN Network बड़े क्षेत्रों जैसे - किसी Village Area, Town या फिर City को Cover करता है.

WAN (Wide Area Network)

WAN Full Form Wide Area Network, WAN Stands for Wide Area Network WAN Network Diagram Example

WAN Full-Form Wide Area Network. WAN Network एक विशालकाय Network है जो कि एक विशालकाय क्षेत्र में फैला हुआ एक Network है. अलग-अलग LAN Networks और MAN Networks को जोड़कर एक Network तैयार होता है जिसे हम Wide Area Network कहते है.



WAN Network का Size, LAN और MAN की तुलना में बहुत अधिक बड़ा होता है। Wide Area Network (WAN) विभिन्न शहरों, राज्यों, देशों, द्वीपों या हम यूँ कहें की पूरी दुनिया को Cover करता है. WAN का सबसे अच्छा व स्टैक उदाहरण Internet है. WAN का दूसरा उदाहरण Mobile Broadband Connections है, जैसे - 3G, 4G, 5G आदि.


Conclusion or Final Words

किसी एक Particular Building में रखे Computers को आपस में जोड़ना LAN (Local Area Network) Network के अंतर्गत आता है. जबकि इसी प्रकार से विभिन्न इमारतों में लगे LAN Networks को आपस में जोड़ना MAN (Metropolitan Area Network) के अंतर्गत आता है. इसी तरह यदि विभिन्न MAN Networks को आपस में जोड़ना WAN (Wide Area Network) के अंतर्गत आता है. WAN का सबसे अच्छा उदाहरण है Internet. जबकि Internet Kya Hai इसके बारे में हमें पहले भी पढ़ा है.



उम्मीद करता हु आपको हमारी यह  Post पढ़कर LAN, MAN, WAN के Topic Clear हो चुके होंगे। यदि आपको हमारी यह Post पसंद आई हो तो Please अपने Friends और Relatives के साथ जरूर Share करें। 

1 टिप्पणी: