यह ब्लॉग खोजें

What is INTERNET and How it Works

Internet Kya Hai?


all about the internet in Hindi, explain internet in hindi, Internet ki History Kya Hai, Internet Kaise Kaam Karta Hai, Internet Ka Malik Ya Owner Kaun Hai

Internet ki History Kya Hai, Internet Kaise Kaam Karta Hai, Internet Ka Malik Ya Owner Kaun Hai? इस Post में आपको ऊपर दिए गए इन सारे सवालो का जवाब मिल जाएगा। 

सबसे पहले आसान सी भाषा में हम समझते है - "दो या दो से अधिक Computers में एक ऐसा Connection जिसके द्वारा वे आपस में Information Sharing कर सकें।" इस प्रकार आपस में जुड़े हुए Computers के Network को भी हम Internet कह सकते है.


आज पूरी दुनिया के Mobiles, Computers, Laptops, Tablets आदि Devices आपस में इस Network के Through आपस में जुड़े हुए है. Computer Networks के महाजाल को Internet कहा जाता है.


Internet ने ही हमारे Mobile Phones, Computer, Laptop जैसे Devices के जीवित होने का एहसास हमें करवाया है। सोचिये यदि Internet न होता तो क्या Google, Whats App, Facebook, TikTok जैसे Social Media आज होते? जी नहीं Internet के बिना ये सबकुछ अधूरे ही है. इंटरनेट नहीं होता तो Social Media शायद अस्तित्व में ही नहीं आ पाते। 
Internet कंप्यूटर नेटवर्को का एक महाजाल है जहां पर सभी Networks आपस में एक दूसरे से जुड़े होते है और अपना Data या Information एक दूसरे के साथ Share भी कर सकते है. आप जिस भी Device का Use करके यह Post अभी पढ़ रहे है वह Device भी Internet के द्वारा जुड़ा हुआ है.

क्या आपने कभी यह बात सोची है कि इंटरनेट क्या है, इसका मालिक कौन है, इंटरनेट कैसे काम करता है, इंटरनेट का इतिहास क्या है? यदि हम यूँ कहें कि 'Internet के बगैर आज की पीढ़ी अब आगे नहीं बढ़ सकती' तो यह गलत नहीं होगा। आज आप खुद देखिये अब हर एक काम चाहे वो घर के अंदर का हो या फिर चाहे वो काम घर के बाहर का हो, लगभग सारे काम तो Internet के द्वारा हो रहे है. हम भी रात-दिन Internet का Use कर रहे है. इसलिए जिस चीज़ का हम Daily Use करते है उस चीज़ के बारे में इन हमें Knowledge जरूर होना चाहिए।
आज की युवा पीढ़ी हर चीज़ के बगैर रहना पसंद कर लेती है लेकिन Internet के बगैर रहना बिलकुल पसंद नहीं कर रही है. अतः हम समझ सकते है कि हमारे जीवन में Internet की कितनी Importance है. इस Post को आप ध्यान से पढ़िएगा क्यूंकि इस Post में आपके सारे Doubts Clear होने वाले है.



Internet एक से अधिक Computers और विभिन्न Networks का एक महाजाल है. यह Network या महाजाल पूरी दुनिया में फैला हुआ है. इस Network के द्वारा कोई भी Data, चाहे वह कोई Text, Video, Audio, Image, File या अन्य कोई Documents हो हम किसी भी Computer या अन्य Device के साथ Share कर सकते है वो भी सिर्फ मिनिटों में और बड़ी आसानी से.
Internet Penetration World Map, Internet on Glob Map WWW World Wide Web

दूसरी भाषा में इंटरनेट की परिभाषा, "Internet, कम्प्यूटरों या Networks का ऐसा समूह या महाजाल है जिसके द्वारा हम Network से जुड़े किसी भी अन्य Computer या Device के साथ Data या Information Share कर सकते है. या नेटवर्को के नेटवर्क को भी इंटरनेट कहा जाता है."


अब आप सोच रहे होंगे कि Network के Through Data और Information Sharing कैसे होती है? तो यहां पर मैं आपको बता दूँ कि Network का यह महाजाल एक तरह का Wire है जो कि पूरी दुनिया में बिछा हुआ है. इस Wire या Network के Through Data और Information एक जगह से दूसरी जगह Travel करते है.और इस Data को जो भी Device Access करना चाहता है तो पहले उस Device को Network से जुड़ना होगा यानी Internet से जुड़ना होगा उसके बाद वह Device उस Travel कर रहे Data और Information को Access कर सकता है.

Routers और Servers ही दुनिया के सारे Computers को आपस में एक दूसरे से जोड़ कर रखते है. यहां पर आप पढ़ सकते है What is Router in Hindi और What is Server in Hindi.
Routers और Server के Through ही Network के अंतर्गत आने वाले सभी Computer या Devices आपस में जुड़े होते है। Routers और Servers के Through ही Data और Information का आदान-प्रदान होता है जिसे हम Data Sharing भी कहते है. Data और Information का यह आदान-प्रदान इंटरनेट के कुछ Protocols के अंतर्गत ही  होते है जिसे हम IP (Internet Protocol)  कहते है.

What is IP (Internet Protocol) in Hindi

IP का Full-Form  क्या है? IP का Full-Form है Internet Protocol. Internet Protocol को Set of Rules भी कहा जाता है। यानी Internet पर Data और Information Share करने के लिए कुछ Set of Rules को Follow करना होता है जिसे हम IP या Internet Protocols भी कहते है.


What is internet and who owns Internet, Owner of Internet

Internet का Full-Form क्या है 

Internet का Full-Form है Interconnected Network. यानी कई सारे नेटवर्कों के समूह को या नेटवर्कों के महाजाल को ही इंटरनेट कहा जाता है. या हम यह भी कह सकते है कि पूरी दुनिया के Web servers के Network को Internet कहते है. क्यंकि अभी मैंने आपको बताया था कि सरे Computers Routers और Web Servers के Through एक दूसरे से जुड़े होते होते है जिनके द्वारा Data और Information का आपस में आदान-प्रदान होता है. इसिलए हम ऐसा भी कह सकते है कि World Wide Web Servers के Network को हम Internet कहते है.


Internet की खोज किसने की

Internet की खोज कर पाना किसी एक अकेले व्यक्ति के बस की बात नहीं थी।  इसके लिए कई सारे Engineers और Scientists का योगदान रहा है. सं 1957 में शीत युद्ध [Cold War] के समय अमेरिका ने Advanced Research Project Agency [ARPA] की स्थापना की। ARPA का मुख्या उद्धेश्य था कि एक ऐसी Technology का Development किया जाए जिसके Through Computers को आपस में Connect किया जा सके या जोड़ा जा सके.

सन 1969 में ARPA ने ARPANET की स्थापना की जिसके द्वारा Computers को आपस में जोड़ा जा सकता था।  और सन 1980 तक आते-आते ARPANET का नाम Internet हो गया। 

Internet की शुरुआत कब हुई? Birth of Internet

Internet की शुरुआत 1 जनवरी 1983 से हुई. ARPANET ने TCP/IP को Adopt किया और फिर खोजकर्ताओं ने उन्हें Assemble करने का काम शुरू कर दिया। शुरुआत में इसे Network of Networks (नेटवर्को का नेटवर्क) कहा जाता था, समय बीतने के साथ-साथ अब इसे Internet के नाम से जाना जाने लगा। 

भारत में इंटरनेट की शुरुआत 

अब बात आती है कि भारत में Internet की शुरुआत कब हुई. तो हमारे लिए यह बात जानना बहुत जरूरी होती है क्यूंकि हमें यह पता होना चाहिए कि आखिर हमारे देश में  Internet की शुरआत कब हुई. 14 अगस्त 1995 को हमारे देश में VSNL (Videsh Sanchar Nigam Limited) के द्वारा Internet Service की शुरुआत हुई.


What are the uses of internet, Internet ke kya upyog hai

Use of Internet (इंटरनेट के उपयोग)

आज के हमारे दैनिक जीवन में Internet का Use लगभग हर जगह होता है.  यहां पर कुछ Internet के कुछ Important Use हम आपको बता रहे है.

1. Email (Electronic Mail) भेजने के लिए -



Email भेजने व प्राप्त करने के लिए Internet का Use किया जाता है. बिना Internet के हम Email भेज व प्राप्त नहीं कर सकते। यहां पर मैं आपको एक रोचक बात बताता हूँ कि एक सप्ताह में करीब 20 मिलियन से अधिक Emails का आदान प्रदान होता है। Email का Full Form Electronic Mail है. आपको यह भी पता होना चाहिए कि- Email भेजने के लिए Gmail Id कैसे Create करें ?

2. Research करने के लिए 

Internet पर ज्ञान का भण्डार है. आप जो चाहे Internet पर Search कर  Knowledge बढ़ा सकते है. Internet पर आपको Documents, PDF files, Software, Images, Videos, Information, eBook आदि हमें लगभग हर चीज़ के लिए Internet का Use करना पड़ता है. 

3. Online Bill Payment

आज Internet के द्वारा हम घर बैठे Online Bill Payment कर सकते है. यदि आप Bill का भुगतान Line में लगकर भी कर रहे है तो भी यह Online ही जमा होगा। चाहे आप घर बैठे अपने Mobile से Bill Pay कर रहे है तो भी आपके Mobile में Internet का होना जरूरी है. यानी अब बिना Internet के कुछ हो ही नहीं रहा है.

4. Online Ticket Booking

आज आप कोई भी Ticket Book करवाने जाते हो तो Ticket Counter पर भी Computer रखा होता होता है जिसमें Internet Connected होता है. Ticket चाहे Flight की हो, चाहे Train की हो या फिर Bus की Ticket हो, हर जगह Internet का होना एक तरह से Compulsory हो गया है.

5. Movie &MP3 Songs Download

यदि आपको Movie देखने का शौक है या फिर गाने सुनने का शौक है तो आप Internet के द्वारा Best HD Quality Movies Free Download कर सकते है.साथ ही आप Free MP3 Songs भी Download कर सकते है. आज आप Internet से Hollywood, Bollywood, Tollywood, Tamil, Bhojpuri, Kannad, Hyderabadi Movie Free Download लिख कर कोई भी Movie Online देख व Download कर सकते है.

इसी प्रकार आप Free English, Hindi, Hollywood, Bollywood Free MP3 Songs Free Download लिख कर भी जो चाहे वो गाना सुन सकते है और Free Download कर सकते है.

6. Document/File/Image/Video/Audio Download Upload



आज हम Internet पर कोई भी Document जैसे - Image, Information, Video File, Audio File आदि को Upload कर सकते है और साथ ही Download भी कर सकते है.

7. सीधा प्रसारण (Live Telecast)

आज हम Internet के द्वारा किसी भी Program, Game या News का सीधा प्रसारण घर बैठे देख सकते है. इससे ज्यादा किसी को और क्या चाहिए कि हमको घर बैठे ही किसी खबर का Live Telecast मिल रहा है, हमारा Favorite Game हम घर बैठे Live देख रहे हो. इस प्रकार हमारे जीवन में Internet का बहुत महत्त्व है.

8. Online Education (ऑनलाइन पढ़ाई)

आज Internet के माध्यम से हम घर बैठे Online Study कर सकते है. आज Internet पर ऐसे कई सारे Programs है, ऐसे कई सारे Free Courses, सेमिनार Available है जिनसे जुड़कर हम पढ़ाई कर सकते है. इसके लिए हमें कही जाने की जरूरत नहीं होती है. यदि आपके Mobile या Computer Device में Internet Connection है तो आप घर बैठे यह फायदा उठा सकते है.

9. Online Shopping

Internet के द्वारा हम घर बैठे Online Shopping भी कर सकते है. इसके लिए हमें Market जाकर भीड़ के धक्के खाने की जरूरत नहीं होती और हमें घर बैठे Online कई सारे Offers मिल जाते है इसके अलावा हमें अलग-अलग Products पर Discounts भी मिलते है. जो भी Products या Service हम खरीदना चाहते है सभी Internet पर Available है। हम जब चाहें अपनी मर्ज़ी से 24x7 Online Shopping कर सकते है.

10. Online Job Search (ऑनलाइन नौकरी ढूँढना)

आज हमारे देश में बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या है।  आज की युवा पीढ़ी पढ़ाई के बाद रोजगार के लिए दर-दर भटक रही है. ऐसे में जगह-जगह जा कर नौकरी तलाशना काफी कठिन कार्य है. लेकिन Internet ने यह काम भी आसान दिया है. आज हम घर बैठे नौकरी की तलाश कर सकते है. इसमें भी Internet का बहुत बड़ा योगदान है. आप अपने हिसाब से अपने Field की , अपने पसंदीदा शहर में Online Job Search कर सकते है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें