यह ब्लॉग खोजें

How to Make a Pen Drive as Bootable with Software

How to Make a Pen Drive as Bootable with Rufus Software

इससे पहले हमने सीखा था कि Command Prompt के Through हम Pen Drive को Bootable कैसे बनाएं।  अब हम Pen Drive को Bootable बनाने का दूसरा तरीका भी जान लेते है, दूसरा तरीका है Software के Through Pen Drive को Bootable बनाना।  यहां हम जिस Software के बारे में बात कर रहे है उस Software का नाम है Rufus Software.

आप Internet पर Online Rufus Software Free Download Search करके Rufus Software Free में Download कर सकते है, यह मात्र 1 MB का ही Software है. जो कुछ इस प्रकार दिखाई देता है। 

How to Download and Install Pen Drive Rufus Bootable Software

यहां पर जैसे ही आप अपनी Pen Drive अपने PC से Connect करेंगे इस Software में सबसे ऊपर Device Option में हमें हमारी Pen Drive मिल जाएगी और हम उसे Select कर लेंगे। 



इसके बाद जहां पर Select लिखा है वहां पर Click करके हम अपने PC में रखी Windows की ISO File या Image File Select कर लेंगे। 

इसके बाद नीचे Start Button पर Click कर देंगे।  ऐसा करने पर कुछ ही समय में हमारी Pen Drive Bootable बना जाएगी। 

इस प्रकार से आप  दोनों ही तरीको से अपनी Pen Drive को Bootable बना सकते है. आपको इन दोनों तरीकों में से (पहला तरीका जानने के लिए यहां क्लिक करें) कौन सा तरीका ज्यादा पसंद आया Please Comment करके हमें जरूर बताइयेगा। और कोई Problem आती है तो भी अपना Question Comment Box में जरूर रखियेगा।  धन्यवाद।

इसके लिए आप Video की भी मदद ले सकते है. जो कि नीचे दिया गया है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें