- - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - -

Breaking

Search This Blog

Nov 23, 2019

Airtel Vodafon Jio Idea BSNL: All Telecom Companies Latest Plans

Airte Vodafone Reliance Jio dokomo idea Latest New 1 december tarrif plan

भारत के टेलीकॉम बाजार में जब से Reliance Jio ने अपने कदम रखे है तब से सभी भारतीय टेलीकॉम कंपनियों की कमर एक प्रकार से टूट सी गई है। सभी भारतीय टेलीकॉम कंपनियां भयंकर घाटे से जूझ रही है. ऐसे में BSNL, Idea, Airtel, Reliance Jio सभी कंपनियों ने 1 दिसंबर 2019 से अपने Tariff Plan महंगे करने का मन बनाया है. ऐसे में उन सभी Users को बड़ा झटका लगने वाला है जो Jio के सस्ते Tariff Plans के आदि हो चुके है.

जब से कंपनियों ने अपने Tariff  Plan महंगे करने की घोषणा की है तब से भारतीय बाज़ार में तहलका मचा हुआ है. लोगो को परेशान होते देखा जा सकता है. ऐसे में Telecom Sector के जो Experts है उनका मानना है कि कंपनियों के Tariff Plans महंगे होने से Telecom कंपनियों की हालत में सुधार होगा। क्यूंकि सस्ते Tariff Plans के चक्कर में Reliance Jio के आने के बाद से ही सारी Telecom कंपनियां, यहां तक कि Reliance Jio भी घाटे में ही चल रही है. Telecom Sector के Experts के अनुसार Tariff Plans महंगे होने के बाद Telecom Sector ही स्थिति में काफी सुधार की संभावना है. Experts के अनुसार कंपनियां अपने Plans में 15 से 30 फीसदी बढ़ोतरी कर सकती है .
15 से 30 फीसदी महंगे होंगे Data Tariff Plans
एक Report के अनुसार, Reliance Jio अपने Data Plans में लगभग 15 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है।  Jio के इस फैसले को ध्यान में रखते हुए Telecom Company Airtel और Vodafone ने भी अपने Data Plans में औसतन लगभग 30 फीसदी की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है. Experts के अनुसार Telecom कंपनियां Airtel और Vodafone अगले 3 महीनों में अपने Plans महंगे कर सकती है.


क्यों महंगे हो रहे Data Plans
बहुत से लोगो के मन में सवाल पैदा हो रहा है कि आखिर ये कंपनियां अपने Data Plans महंगे क्यों कर रही है. आखिर ऐसी क्या बात हो गई जो सभी कंपनियों को एक साथ यह Decision लेना पड़ा। ऐसे में हम आपको बताना चाहते है कि Reliance Jio के Telecom Industry में कदम रखते ही Jio ने लोगो को Free Data Plans, Free SMS Service, Free Calling Service और इसके बाद काफी कम कीमत पर ये Services देना शुरू कर दी थी. Jio ने खुद घाटा सहकर लोगो को ये Plans उपलब्ध कराए।  ऐसा इसलिए क्युकी जल्दी से जल्दी भारतीय मार्किट में Jio अपनी जड़ें मज़बूत कर सके और ऐसा हुआ भी। 

Jio को अपना प्रतिद्वंदी मानकर दूसरी कंपनियों ने भी अपने Data Plans , Tariff Plans को सस्ते दामों पर लोगो को उपलब्ध कराए।  ऐसे में सभी कंपनियां घाटे में चली गई।  ऐसे में कुछ कंपनियां तो बंद भी हो गई।  इसी घाटे से उबरने के लिए अब सभी कम्पनियो ने अपने Tariff Plans महंगे करने की योजना बनाई ताकि कंपनियां घाटे से उबर सके.
नए Tariff Plans की संभावित कीमते 
मिडिया Reports के मुताबिक 1 दिसंबर से सभी कंपनियां अपने Tariff Plans महंगे कर रही है. 1 दिसंबर से सभी कंपनियों के Tariff Plans में जो बढ़ोतरी होने वाली है, आइये देखते है वो संभावित Plans कौन-कौन से है। 



Reliance Jio Prepaid Plan
उदाहरण के लिए अभी Reliance Jio का जो सबसे Popular Plan 399/- रु.(IUC के साथ 409 रु) का है। ऐसे में यदि इसमें 15 फीसदी की बढ़ोतरी की जाए तो यह 409 रूपये का प्लान 61 रूपये की बढ़ोतरी के बाद 470 रूपये का हो जाएग। इस प्लान में 1.5 GB Data प्रतिदिन (कुल 126 GB) और Jio to Jio Unlimited Calling के साथ ही 100 SMS प्रतिदिन की सुविधा मिलेगी।

Airtel Prepaid Plan
Airtel 249 रूपये के अपने प्लान में अभी तक Unlimited Calling, SMS और 2GB डाटा प्रतिदिन दे रही है और इस प्लान की Validity 1 माह है। अब यदि कंपनी अपने इस प्लान में 30 फीसदी की बढ़ोतरी कर दे तो यह प्लान 37 रूपये की बढ़ोतरी के बाद 286 रूपये का हो जाएगा।
Vodafone Prepaid Plan
Vodafone अपने 229 रूपये के प्लान में प्रतिदिन 2 GB डाटा और SMS सुविधा अपने Customers को दे रही है. इस प्लान की वैध्यता 30 दिनों की है। अब यदि प्लान में 30 फीसदी की बढ़ोतरी की जाए तो यह प्लान 34 रूपये की बढ़ोतरी के साथ 263 रूपये का हो जाएगा।


BSNL Prepaid Plan
BSNL अपने 97 रूपये वाले प्लान की कीमत 14 रूपये बढ़ाकर 111 रूपये कर सकती है. इस Plan की Validity 18 दिनों की है. इस Plan के अंतर्गत Company अपने Users को प्रतिदिन 2GB Data और साथ ही कालिंग के लिए 250 मिनिट रही है.
टेलिकॉम सेक्टर के लिए आई बड़ी खुशखबरी 
वित्तीय संकट से जूझ रही भारत की बड़ी कंपनियां जैसे Bharti Airtel, Idea, Vodafone, Reliance Jio को केबिनेट से बड़ी राहत मिली है. कैबिनेट ने इन कंपनियों को राहत देते हुए उनके लिए स्पेट्रम किश्त का भुगतान 2 साल  टालने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इन कंपनियों को केबिनेट ने 2020-2021 और 2021-2022 के लिए स्पेट्रम किश्त भुगतान से छूट देकर मानो इन पर बड़ा उपकार किया है। सरकार से इस फैसले से इन कंपनियों को 42,000 करोड़ रूपये की रहत मिलेगी। 

No comments:

Post a Comment