- - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - -

Breaking

Search This Blog

Nov 25, 2019

Why is there a cross mark on the backside of a train (Indian Railways)

Why is there a cross mark on the backside of a train Indian Railways,Do you know the meaning of this X written on train,Meaning of Signs and Symbols used by Indian Railway

भारतीय रेल के सबसे आखिरी वाले डिब्बे के पीछे एक बड़ा सा Cross बना होता है जैसा कि आप Photo में देख सकते है. यह Cross क्यों बना होता है क्या इसका कोई ख़ास मतलब होता है, इसके बारे आज हम बात करने वाले है. आगे हम Indian Railways के और भी रोचक तथ्यों के बारे में जानेंगे।  लेकिन आज इस Post में हम सिर्फ आखिरी बोगी के पीछे बने Cross के Symbol के बारे में ही बात करेंगे।
पीला रंग का यह Cross, Station Master के लिए होता है. Station Master के लिए यह संकेत होता है कि यह Train का आखिरी डिब्बा है और पूरी की पूरी Train मेरे Station से निकल चुकी है और Train का कोई हिस्सा Block Section (दो स्टेशनो के बीच की दुरी को Block Section कहते है.) में नहीं छूटा है. 

आखिरी डिब्बे के पीछे Cross Symbol देखने के बाद Station Master पिछले स्टेशन को Line Clear देता है और दूसरी गाडी छोड़ने की Permission देता है. Line Clear यानी हाँ यहाँ से पूरी Train गुज़र चुकी है अब अगली Train को छोड़ा जाए। 
इसके अलावा Yellow Cross के निचे Right Hand Side पर नीचे की ओर Red Color का एक छोटा सा Board टंगा होता है जिस पर लिखा होता है LV. यह Board भी काफी महत्वपूर्ण होता है. LV का मतलब होता है Last Vehicle. इस Board को टांगना की जिम्मेदारी Guard की होती है. प्रत्येक गार्ड की पति में यह छोटा सा Board रखा होता है. 

जैसे ही Duty खत्म होती है गार्ड उस बोर्ड को अपने पास रख लेता है और जब दूसरा गार्ड Duty के लिए आता है तो अपनी पेटी से LV Board निकालकर फिर से Train के Last डिब्बे के पीछे टांग देता है. जबकि रात के समय इस बोर्ड की जगह लाल लाइट वाला Lamp टांगा जाता है. यानी Yellow Cross के साथ दिन के समय LV Board और Night के समय Yellow Cross के साथ लाल लाइट वाला लैंप टांगना जरुरी होता है.
Yellow Cross की जरूरत क्यों पड़ी ?
मान लीजिये कोई Train, Station A से छूटती है और Station B से गुजरती है. ऐसे में यदि Train का कोई डिब्बा या फिर आधी Train बीच रास्ते में ही छूट जाती है तो Station Master को कैसे पता चलेगा कि इंजन के साथ  जितने डिब्बे Station A से निकले थे वे सभी डिब्बे Station B से गुजर चुके है.


ऐसे में यदि Station Master, Station A को लाइन क्लियर का सिग्नल दे देता है और बाद में पता चलता है कि पिछली Train के कुछ डिब्बे तो बीच रास्ते में ही छूट गए है. ऐसे में Accident होने का खतरा बढ़ जाता है. 

ऐसे में Train के Last डिब्बे के पीछे Yellow Cross Symbol और LV Board या लाल लाइट वाला लैंप Station Master को यह संकेत देते है कि Train के साथ वे सभी डिब्बे सही सलामत Station B से गुजर चुके है जो कि Station A से छोड़े गए थे, आप Station A को अगली Train छोड़ने के लिए Line Clear का Signal दे सकते है. यदि आपको यह पोस्ट ज्ञानवर्धक लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजियेगा। 
ट्रैन के डिब्बे पर लिखे नम्बरों का मतलब क्या होता है यहां जानिये 

No comments:

Post a Comment