Sadupayog

Computer | Mobile | Internet | Technology | Online Earning

Nov 6, 2019

क्या आप जानते है, LPG ग्राहकों को मिलता है 50 लाख रूपये तक का बीमा, ऐसे करें Claim

New-GAS-Cylinder-Connection-Life-Insurance-Gas-Cylinder-Safety-Device-How-to-apply-new-Gas-Connection-Indan-Gas-Bharat-Gas

आज देश के अधिकतर घरों में LPG GAS के द्वारा खाना बनाया जा रहा है. किसी के पास Indane GAS Connection है तो किसी के पास Bharat GAS का Connection है. ऐसी कई सारी कंपनियां है जो देश में GAS Connections  Provide करवाती है. लेकिन क्या आप जानते है कि यदि आपके घर में LPG GAS का Connection है तो इसके लिए आपको 50 लाख रूपये तक का मुफ्त बीमा भी मिलता है. लेकिन जानकारी के अभाव में पिछले 25 सालों में किसी ने भी GAS कंपनी में बीमे के लिए Claim नहीं किया है.

इस पोस्ट में आप पढ़ेंगे-
  • LPG GAS Life Insurance क्या होता है ?
  • LPG GAS Life Insurance को क्लेम कैसे करें?
  • GAS Cylinder से गैस लीकेज से कैसे बचें ?
आइये जानते है कौन करता है हमारा बीमा और कैसे हम इसे क्लैम कर सकते है.
[LPG GAS Life Insurance]

LPG Insurance एक दुर्घटना बीमा है और सबसे बड़ी बात हमें इसके लिए कोई अलग से पैसा नहीं देना होता है. ऐसा इसलिए क्यूंकि यह बीमा Public Liability Policy के अंतर्गत आता है. और यही कारण है कि जितनी भी कम्पनियाँ जो कि LPG GAS Provide कराती है वे सभी United Insurance Company Limited में अपने सभी ग्राहकों का Insurance करवाती है.
ईश्वर न करे कभी किसी के यहां LPG GAS Cylinder Blast हो, लेकिन यदि ऐसा होता है Blast के हिसाब से ये कंपनियां हमारा बीमा पास कराती है. LPG GAS Cylinder के ब्लास्ट को भी अलग अलग केटेगरी में रखा गया है और इन अलग अलग ब्लास्ट के हिसाब से ही ये कपनियां हमें बीमे की राशि Provide करवाती है.

एक Report के अनुसार पिछले 25 सालो में किसी ने इस प्रकार के बीमे के लिए क्लेम नहीं किया है. और ऐसा सिर्फ इसलिए क्यूंकि लोगो को इसकी जानकारी ही नहीं है की इस प्रकार का मुफ्त बीमा भी होता है और बीमे की अधिकतम राशि 50 लाख रूपये होती है. यदि LPG GAS Cylinder ब्लास्ट में किसी की मौत हो जाती है तो कंपनी प्रति मृत व्यक्ति 5 लाख रूपये देती है.
इसके अलावा ब्लास्ट में यदि कोई व्यक्ति घायल हो जाता है तो उस व्यक्ति के इलाज़ के लिए अधिकतम 15 लाख रूपये दिए जाते है. जबकि 25 हज़ार रूपये तत्काल दिए जाते है. इसके अलावा ब्लास्ट में यदि किसी की संपत्ति को नुकसान होता है तो संपत्ति के हिसाब से अधिकतम 1 लाख रूपये मिलते है. और यह राशि LPG GAS वितरण कंपनी ही देती है.

अब हम जाते है कि कैसे हम इस बीमे की राशि को क्लैम कर सकते है.
यदि LPG GAS Cylinder से किसी प्रकार की कोई दुर्घटना होती है तो सबसे पहले Local Police को इसकी जानकारी देनी होती है साथ ही Report भी दर्ज करवानी होती है. इसके बाद ,Police Report की एक Copy के साथ-साथ हादसे की जानकारी का एक पत्र हमें GAS Distributor को देना होता है.
GAS Distributor यह सुचना व दस्तावेज GAS Agency पहुंचाता है।  अब GAS Agency एक टीम आपके यहां भेजती है. और यह टीम नुकसान के हिसाब से बीमे की राशि तय करती है. हादसे में यदि किसी की मौत हुई है तो आप मृत व्यक्ति का Death Certificate और Postmortem Report उस टीम को Available करवाएंगे।
हादसे में यदि कोई घायल हुआ है तो आप Medical Bill, Medicine Bill उस टीम को उपलब्ध करवाएंगे।  इसके बाद ही आपका बीमा पास हो पाएगा और बीमा पास होते ही कंपनी आपको, तय की गई राशि उपलब्ध करवाएगी।
GAS Cylinder के हादसों से बचने का उपाय 
हमारी सेफ्टी  हाथों में  होती है, दिन भर की भाग-दौड़ में कभी-कभी ऐसा हो ही जाता है कि घर के किसी भी सदस्य से GAS चालू छूट ही जाता है. हम कितना ही ध्यान रख लें लेकिन कभी न कभी तो ऐसा हो ही जाता है।  ऐसे में हमे जरूरत है कि हम पहले से ही सतर्क हो जाए , क्या पता कौन घर में हमारी गैर मौजूदगी में इस हादसे का शिकार हो जाए।  Market में अब गैस सिलेंडर सेफ्टी डिवाइस मिलना शुरू हो चुके है जो कि 1000 रूपये से भी कम कीमत में हमें मिल जाते है. या फिर आप इन्हे ऑनलाइन भी खरीद सकते है. यह Device आप किसी को Birth Day Gift में भी दे सकते है क्युकी एक तरह से आप उसकी जान की परवाह ही कर रहे है. कई लोग Birth Day Gift के तौर पर इसे देते है.
यह कीमत इतनी ज्यादा भी नहीं है कि हम यह Device ना खरीद सकें।  इसी Value हमें तब पता चलती है जब वाकई में हमें इसकी जरूरत महसूस होती है. घर में बच्चो से भी गैस चालू छूट सकती है ऐसे में GAS Cylinder Safety Device हमारी काफी मदद करता है. यदि आपके किचन में गैस लिक हो रही है तो GAS Cylinder Safety Device ऑटोमेटिक इस लीकेज को बंद कर देता है। यदि आपने चूल्हे पर आग बुझ गई है लेकिन गैस अभी भी चालू है तो यह Device इस व्यर्थ हो रही गैस को रोक देता है.

गैस सेफ्टी डिवाइस खरीदने के लिए यहां क्लिक करें - Buy Now
और इसके अलावा इस डिवाइस में मीटर भी लगा होता है जो यह बताता है कि अभी  सिलेंडर में कितनी गैस भरी हुई है. ऐसे में आप GAS Distributor द्वारा की जा रही गैस चोरी को भी पकड़ सकते है. आपका गैस सिलेंडर खाली होने के पहले ही GAS Cylinder Safety Device आपको बता देगा की सिलेंडर में कितनी गैस और बची हुई है. आप यह डिवाइस एक सिलेंडर से निकालकर दूसरे सिलेंडर पर बड़ी आसानी से लगा सकते है. तो इस प्रकार आप अपने आपको अपने परिवार को गैस सिलेंडर से होने वाले हादसों से बचा सकते है. पोस्ट को अपने सभी मित्रो व रिश्तेदारों के साथ शेयर कीजियेगा।