Sadupayog

Computer | Mobile | Internet | Technology | Online Earning

Nov 2, 2019

SMS Send करके आप अपना Aadhar Card Lock / Unlock कर सकते है ताकि कोई गलत इस्तेमाल ना कर सके

Aadhar-Card-Number-Lock-Unlock-Process-Lock-Unlock-Code-GETOTP-LOCKUID-UNLOCKUID-1947-How-to-protect-Aadhar-Card

जैसा कि हम जानते है चाहे सिम खरीदना हो या फिर Bank Account Open करवाना हो, लगभग हर काम में अब Aadhar Card की जरूरत होती है. हम हर जगह अपने Aadhar Card की Photocopy दे देते है. और Aadhar Card से हमारी सभी Import जानकारियां भी जुडी रहती है. लेकिन कहीं न कहीं हमारा Data लीक हो जी जाता है. हमारी आधार से जुडी जानकारी किसी न किसी के द्वारा Leak कर ही दी जाती है.  ऐसे में UIDAI यानी Unique Identification Authority Of India ने एक शानदार फीचर जारी किया है. और इस फीचर के जरिये हम अपने Aadhar Card Number को Lock या Unlock भी कर सकते है.
यदि आपको लगता है कि आपके Aadhar Card Number का Miss Use कर रहा है तो आप सिर्फ एक SMS भेजकर अपने Aadhar Card Number को Lock कर सकते है और अपनी जरूरत के हिसाब से Unlock भी कर सकते है. यानी अब Aadhar Card से सम्बन्धित जानकारी लीक होने का किसी प्रकार का कोई खतरा नहीं रहेगा। इस ख़ास फीचर के द्वारा आप अपने Data को सुरक्षित रख पाएंगे।
इस फीचर को आप एक ताले की तरह Use कर सकते है ताकि कोई बाहरी व्यक्ति आपके Aadhar Card Number को कहीं Use नहीं कर सकें। ऐसे में आधार से जुडी धोखाधड़ी की सम्भावना भी काफी कम हो जाएगी। और हैकर्स भी आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे। यदि वे आपके आधार की जानकारी चाहेंगे तब भी उनको आपके Mobile Verification की जरूरत पड़ेगी। यानी जब तक आप किसी को Permission ही नहीं देंगे तब तक आपका आधार कार्ड कोई Access ही नहीं कर पाएगा।
Aadhar Card Lock करने के लिए आपको अपने Registered Mobile Number से एक SMS Send करना होगा। और Unlock करने के लिए फिर इसी प्रकार से एक और SMS Send करना होगा. तो आइये जानते है क्या है Aadhar Card Lock/Unlock करने की पूरी Process.

कैसे Lock करें Aadhar Card Number:
Aadhar Lock करने के लिए User को अपने Registered Mobile Number से GETOTP लिखकर 1947 पर Send करना होगा. इसके बाद User के पास एक OTP Number आएगा।

OTP मिलने के बाद फिर से अपने Mobile में Type करना है -
LOCKUID <Aadhar Number> <OTP Number> लिखकर फिर से 1947 पर Send कर देना है.

ऐसा करने से आपका Aadhar Card Number Lock हो जाएगा.
कैसे Unlock करें Aadhar Card Number:
Aadhar Card Unlock करने के लिए अपने Registered Mobile Number से Type करें -
GETOTP और इसे 1947 पर Send कर दें. इसके बाद आपको एक OTP प्राप्त होगा. OTP मिलने के बाद Type करें-
Unlock <Aadhar Card Number> <OTP Number> और इसे Send कर दें 1947 पर. ऐसे में आपका Aadhar Card Unlock हो जाएगा।
ऐसा करने पर आप अपने आधार कार्ड की जानकारी को सुरक्षित रख सकते है क्युकी आजकल बहुत ही ज्यादा फ्रॉड होने लगे है. ऐसे में हमें पहले से सतर्क होने की आवश्यकता है. किसी भी प्रकार की अनहोनी का इंतज़ार न करें तो बेहतर होगा।

यह Post अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें व उन्हें भी जागरूक करें।