- - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - - -

Breaking

Search This Blog

Nov 28, 2019

Train Ka Ticket Waiting List Me Hone Par Kya Kare

can i travel with waiting list counter ticket in sleeper class,can i travel with waiting list ticket in 3ac,waiting list ticket passenger can travel

भारतीय रेलवे में काउंटर से लिए गये वेटिंग लिस्ट टिकेट से यात्रा कर सकते लेकिन ऑनलाइन वेटिंग लिस्ट टिकट पर नही, ऐसा क्यूँ?

हममे से कई लोग एक शहर से दुसरे शहर जाने के लिए Train की मदद लेते है. यदि यात्रा ज्यादा लम्बी हो तो ऐसे में हम Reservation भी करवा लेते है ताकि इतने लम्बे सफ़र में थकान न हो और ठीक से नींद ले सकें. कई बार हम Reservation Ticket Online या Offline भी करवाते है. यदि हम Reservation के लिए Ticket Offline Book करते है तो इसे हम Counter Ticket भी कहते है.

कई लोगो के मन में यह प्रश्न होता है कि जब हम Counter Ticket लेते है और Chart Prepare होने के बाद भी यदि हमें Seat Allot नही होती है तो Waiting List वाली Ticket के साथ भी Reservation Coach में Travel कर सकते है लेकिन यदि यही Ticket Online Book कि गई होती तो Seat न मिलने के चक्कर में Ticket Cancel हो जाती है ऐसा क्यों?

ई टिकट क्या है
जब हम कोई टिकट Railway Station Counter पर न जा करके किसी Agent के through या फिर खुद ही Online Ticket Book करते है तो इसे Online Ticket Booking या फिर E-Ticket कहते है. E-Ticket आप घर बैठे भी Book कर सकते है.



काउंटर टिकट क्या है 
E-Ticket के ठीक विपरीत जब हम कोई Ticket Railway Station Counter पर जाकर Book करते है या खरीदते है तो इसे हम Counter Ticket कहते है।  Counter Ticket को Online Book नहीं किया जा सकता।
तो यहाँ पर हम आपको बताना चाहेंगे कि ऐसा बिलकुल भी नही है कि आप Counter Ticket के साथ बिना Reserved Seat के साथ Reservation Compartment में Travel कर सकें. इसके अलग अलग कारण हो सकते है. Post पूरी पढियेगा काफी रोचक बात आपको पता चलेगी.

जब हम Online Reservation Ticket Book करते है तो Chart Prepare होने के बाद भी यदि हमें कोई सीट अलोट नही होती है तो हमारी वह Online Ticket Automatically Cancel हो जाती है. और कुछ चार्ज काटने के बाद बाकी का पैसा हमारे खाते में 1 सप्ताह के भीतर आ जाता है. ऐसे में हमें फिर से Local Coach के लिए Counter Ticket लेकर Local Coach में Travel करना होता है.
ऑनलाइन वेटिंग  टिकट रूल्स (वेटिंग टिकट के नियम)
नियमानुसार किसी भी क्लास का Waiting List Passenger (चाहे वो Online Ticket हो या Offline) किसी भी Reservation Coach में Enter ही नही कर सकता लेकिन फिर भी Sleeper Class का Waiting List Ticket लेकर लोग Risk लेकर Reservation Coach में चढ़ जाते है इसी उम्मीद में कि यदि कही कोई Seat खाली होगी तो TTE ( TTE Stands for Ticket Travel Examiner) से बात करके वो Seat अपने नाम पर Allot करवा ली जाए.



कुछ यात्रियों को जिन्हें हर हाल में यात्रा करनी होती है, को पता होता है कि Waiting Clear नही हो पाएगी लेकिन फिर भी वे जानबूझकर Reservation के लिए Counter Ticket लेते है. ऐसा इसलिए क्यूंकि वे सोचते है कि Counter Ticket होने के कारण वे Reservation Coach में चढ़ जाएंगे और चूँकि Counter Ticket होने के कारण TTE उन पर Penalty भी नही लगाता है, हाँ TTE अगले Station से उन्हें Local Coach में चढ़ने को जरुर कह देता है. ऐसे में ज्यदातर लोग Reservation के लिए Counter Ticket लेना ज्यादा पंसद करते है.
Online Ticket बुक करने बाद यदि हमारी Ticket Cancel होती है तो हमारा कुछ पैसा कट भी जाता है और इसके बाद हमें Counter से Local Coach कि Ticket फिर से लेनी होती है ऐसे में दोनों ओर से नुक्सान ही है. इसलिए Counter Ticket लेने का एक कारण यह भी है.

इसके अलावा एक और सबसे महत्वपूर्ण है जो आपको शायद ही पता होगा. आपने Ticket चाहे Online ख़रीदा हो या Offiline ख़रीदा हो वैसे तो Railway आपको Travel करने से नही रोकेगी लेकिन इसके पीछे एक बड़ा कारण है. Actually होता क्या है कि जब हम कोई Ticket ऑनलाइन बुक करते है तो वह Ticket एक SMS में या फिर एक सादे A4 Size के Paper पर Print किया जा सकता है जिसकी जितनी चाहे Photocopy या Editing कि जा सकती है.
लेकिन Counter Ticket एक विशेष प्रकार के कागज़ पर Print करके हमे दी जाती है जिसकी कोई Photocopy वैध नही होती है. ऐसे में Railway इस समस्या से निपटने के लिए e-Ticket (Online Ticket) को Cancel करके पैसे वापस कर देता है और Online Ticket Waiting List में होने के कारण उसे Cancel या Reject कर देता है जबकि Counter Ticket को लेकर आप Train में Travel कर सकते है.

वेटिंग टिकट कब तक मिलता है
ट्रैन के सोर्स स्टेशन से चलने के ठीक 4 घंटे पहले Reservation Chart Prepare हो जाता है. इसके बाद फिर से एक बार और यह Chart Update किया जाता है और Train के बढ़ने के ठीक 30 मिनिट पहले चार्ट को फिर से Update किया जाता है. Final Chart Prepare होने के बाद आप Train में Reservation Ticket Book नहीं कर सकते।
Indian Railways Reservation के लिए उपयोग किये जाने वाले कुछ Abbreviations
This waiting list applies for the berths...

  • GNWL - General Waiting List. ...
  • PQWL - Pooled Quota Waiting List. ...
  • RLWL - Remote Location Waiting List. ...
  • CKWL - Tatkal Quota Wait List. ...
  • RQWL - Request Quota Wait List. ...
  • RLGN - Remote Location General Waiting List. ...
  • RSWL -Roadside Station Waiting List.

उम्मीद करते है आपको आपके सभी प्रश्नों के जवाब मिल गये होंगे. यदि आपको यह पोस्ट ज्ञानवर्धक लगी हो तो अपने दोस्तों और परिचितों के साथ इसे जरुर शेयर कीजिए.

1 comment: