Sadupayog

Computer | Mobile | Internet | Technology | Online Earning

Oct 26, 2019

PAN Card पर नाम गलत नाम को घर बैठे कैसे सुधारें?

Name-Correction-Process-in-Pan-Card-in-Hindi

PAN Card एक बहुत ही महत्वपूर्ण Document है. ऐसे कई सारे सरकारी काम है जिनमे हमसे PAN Card मानेगा जाता है. PAN Card के बगैर ऐसे कई सारे काम है जो पुरे नहीं हो सकते। वैसे तो हममे से कई लोगो के पास PAN Card Available है. और कई लोगो ने PAN Card के लिए Apply भी किया हुआ होगा।  अब PAN Card में एक जो सबसे बड़ी Problem आती है वो है PAN Card में नाम गलत छप जाना। ऐसे में हमको कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

ऐसा इसलिए भी होता है की हममे से कई लोग PAN Card Agent के माध्यम से  बनवाते है और Agent के पास सिर्फ आप अकेले का तो काम है नहीं। Agents के पास आप ही की तरह कई लोगो के PAN Cards बनवाने के काम रहता है ऐसे में वो जल्दी-जल्दी में क्या जानकारियां फॉर्म में डाल रहे है, उन्हें भी नहीं पता होता।

वैसे तो मैं आपको Recommend करूँगा कि यदि आपने अभी तक अपना PAN Card नहीं बनवाया है और Apply करना चाहते है तो आप खुद से Online Apply करें तो यह ज्यादा Better रहेगा। यदि आप खुद से Form Fill करेंगे तो गलती होने के Chances कम हो जाते है.


खैर, यहां हम बात कर रहे है कि यदि आपके पास कोई PAN Card पहले से Available है और उसमे आपका नाम गलत छप गया है तो आप उसे किस प्रकार सुधार सकते है. यहां हम पूरी Process के बारे में Step-by-Step जानेंगे।  Pan Card में छपे गलत नाम के अलावा आप Date Of Birth और Address को भी घर बैठे Online सुधार करवा .सकते है.

 यदि आप अपने Name में सुधार करवाना चाहते है तो आपके पास असलीनाम के Documents या फिर इसकी Photocopy पहले से Available होनी चाहिए। उदाहरण के लिए 10 वी Class की Mark sheet, जन्म प्रमाण-पत्र, Passport इत्यादि।

अब आप अपने Computer Brower में यह URL Type करें और NSDL का यह Page Open करें।
https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html


आपके सामने इस प्रकार से एक Form दिखाई देगा।
Online-Name-Correction-Process-in-Pan-Card-NSDL-Website

यहां पर Application Type में हमें Change and Correction in Existing PAN data ऑप्शन सेलेक्ट करना है। 

Category में हम Individual ऑप्शन को Select करेंगे।

इसके बाद नीचे दिए गए Columns में सही-सही जानकारियां हमें Fill कर देना है. जैसे - Surname, First Name, Middle Name, Date Of Birth, Email Id, Mobile Number और PAN Number.

ये सभी जानकारियां ठीक से भरने के बाद एक फिर से Check कर लें कि आपने जो Information Fill की है वो ठीक है ना. और आखिर में नीचे दिए गए Captcha Code को Fill करें और Submit पर Click करें।

Submit पर Click करते ही हम अगले Form पर पहुंचेंगे। यहां पर इस Form में हमसे PAN Card Number और Aadhar Number पूछा जाएगा इसके अलावा कुछ और जानकारियां पूछी जाएगी।
सभी जानकारियां ठीक से और सही सही भरें।

ये जानकारियां ठीक से भरने के बाद  फिर से Next पर Click कर दें. अगले Page में हमसे Address पूछा जाएगा। पूरा पता ठीक से भरें।

Form पूरा होने के बाद आपको जरुरी Document Submit करना होगा इसके बाद आपको 120 [लगभग] रूपये Pay करना होंगे। इसके बाद आपके Registered Mobile Number पर एक OTP आएगा। OTP डालने के बाद आप अपने सबमिट किये गए Form को Download करके Print निकालकर रख लें.  आपका PAN Card लगभग  15 दिनों में आपके घर पहुंच जाएगा।

इस पोस्ट से सम्बंधित कोई प्रश्न हो तो Comment Box में अपना प्रश्न पूछें। धन्यवाद।