Sadupayog

Computer | Mobile | Internet | Technology | Online Earning

Oct 14, 2019

सावधान: ATM से पैसे निकालते वक्त रखें इन 5 महत्वपूर्ण बातों का ख्याल

Bank-ATM-Pin-Transaction-Money-Pin-Change-Security-ATM-Booth-ATM-Pin-Tips

जैसा कि हम जानते है जब भी हमें Cash की जरूरत होती है या फिर अपने Bank Account में Balance Check करना होता है तो ATM Card का उपयोग करते है।  वैसे तो Balance Check करने के और भी कई सारे तरीके है लेकिन यहां हम बात कर रहे है ATM Card के उपयोग के समय रखी जाने वाली सावधानियों के बारे में.

यहां हम जिन सावधानियों की बात कर रहे है, यदि उन सावधानियों का ध्यान नहीं रखा जाए तो हमारे Bank Account से चुटकियों में पैसा साफ़ हो सकता है. इसलिए इन सावधानियों को ध्यान से पढियेगा।

ATM Card का Use करते समय रखें इन बातों का ध्यान 

1. अनजान व्यक्तियों से सावधान रहे 


जब भी ATM Card का Use करने के लिए ATM मशीन तक पहुंचते है तब सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपके अलावा ATM  [ATM Full Form : Automated Teller Machine] में आपके अलावा कोई अन्य व्यक्ति ना हो।  कई बार ATM ऐसे कुछ अजनबी लोग पहले से मौजूद रहते है जो कि हमारी मदद करने के लिए तैयार खड़े होते है या फिर Busy होने का नाटक करते रहते है. ऐसे में हमें उन लोगो से किसी प्रकार की कोई मदद नहीं लेनी चाहिए क्यूँकि ऐसे लोग हमारे ATM Card से जुडी पर्सनल जानकारी पर ध्यान रख सकते है और ऐसे कई केस हो भी चुके है.

 ATM में यदि आपको किसी की मदद चाहिए तो आप Security Guard की Help जरूर ले सकते है लेकिन ध्यान रहे अपने ATM Card का Pin हमें किसी से सामने नहीं डालना है चाहे कोई भी हो

यदि ATM पर Security Guard Available नहीं है तो आप इसकी शिकायत सम्बंधित बैंक में कर सकते है

2. बैंक खाते से लिंक करें अपना मोबाइल नंबर
इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए कि आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक कहते से  Link है अथवा नहीं।  ऐसा इसलिए क्यूंकि जब हमारे खाते से किसी भी प्रकार का कोई भी लेनदेन होता है तो उसकी सुचना हमारे मोबाइल पर हमे मिल जाते है. ऐसे में यदि कोई अनधिकृत लेनदेन [Transaction] होता है तो तो भी हमें Message के Through इसकी जानकारी मिल जाती है. इस प्रकार का कोई अनधिकृत लेनदेन होता है तो इसकी जानकारी तुरंत अपनी बैंक को देनी चाहिए। बैंक हमारी सहायता जरूर करती है.

3. अपना ATM Pin परिवार और दोस्तों को भी न बताएँ 
अपना ATM Card किसी अन्य व्यक्ति को उपयोग के लिए देना और ATM Pin  किसी के साथ शेयर करना अवैध है. बैंक इसे स्वीकार नहीं करता है क्यूंकि बैंक इसे  अ-हस्तांतरणीय मानता है।  ATM Pin परिवार के किसी सदस्य के साथ या फिर किसी Friend के साथ Share करना घातक साबित हो सकता है. यह तब घातक साबित हो सकता है जब कोई झगड़ा या फिर तनाव की स्थिति हो. ऐसे में किसके मन में क्या चल रहा है यह कोई नहीं बता सकता।

यदि आप अपना ATM Pin पहले ही किसी को बता चुके है तो आप अपना ATM Pin , अपने नज़दीकी ATM पर जाकर स्वयं ही बदल सकते है।

4. आसपास ध्यान रखें 

 जब हम ATM बूथ के अंदर हों तब यह सुनिश्चित कर लेवे कि जब आप अपना ATM Pin Enter कर रहे हो तब कोई अन्य व्यक्ति आपके आसपास या कंधे के ऊपर से आपका Pin तो नहीं देख रहा है।  जब भी ATM Pin अन्तर  किया जाए तब Screen को कवर करने की कोशिश करें ताकि कोई भी व्यक्ति आपका Pin और राशि नहीं देख पाए।

5. समय-समय पर बदलते रहें अपना ATM Pin
बहुत सारे लोग अपना ATM Pin या तो अपना Bike का नंबर या अपनी जन्म तिथि रख लेते है या फिर कोई आसान सा नंबर रख लेते है ऐसे में हमारा Pin हर कोई व्यक्ति आसानी से याद रख सकता है. इसलिए कोशिश कीजिये कि अपना ATM Pin जटिल हो और कोई भी इसे आसानी से याद न रख पाए क्युकी हमारा ATM Pin ही हमारे पैसो की चाबी है. और यह चाबी यदि किसी के हाथ लग गयी तो समझ लीजिये आपका खाता खाली हो सकता है. यही कारण है की अपने खाते की सुरक्षा के लिए समय समय पर अपने ATM Pin को बदलते रहना चाहिए।

पोस्ट पसंद आई हो तो अपने किसी ख़ास के साथ जरूर शेयर कीजिये.....धन्यवाद