How to Start Real Estate Property Business ? How to Become Successful in Real Estate Business?

how to invest in real estate with no money
दोस्तों, Real Estate यानी Property Business आज के समय में सबसे तेज़ी से Grow करने वाला Business है. इसी के बारे में आज हम बात करने वाले है. Real Estate Business  को दुनिया के Top Business में गिना जाता है. यहां तक कि अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति Donald Trump भी इस Field के बहुत बड़े खिलाड़ी है. जैसा कि हम जानते है इस Field में अथाह पैसा है. अब बात आती है कि आप Real Estate में अपने भविष्य कैसे बना सकते है.
Real Estate Business में जाना थोड़ा मेहनत वाला काम होता है, लेकिन ऐसा नहीं है कि आप यह काम नहीं कर पाएं। आज जो भी लोग Real Estate में Success हुए हुए है, उन्होंने भी कहीं न कहीं से शुरूआत तो करी  होगी, ऐसा नहीं है कि उन्हें घर बैठे सफलता मिल गयी। एक बात हमेशा ध्यान में रखियेगा। कोई भी Business अपने आप Success नहीं होता, उसे Success करना पड़ता है.
Real Estate में अपना Carrier कैसे बनाएं?
Real Estate Consultant या  Property Dealer बनकर आप यहां पर अपना भविष्य बना सकते है. इस Field में शुरुआत में यदि आप थोड़ी मेहनत कर लेते है तो आपका भविष्य सुनहरा हो सकता है. ऐसा इसलिए क्युकी शुरुआत में आपके बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते कि आप Real Estate का काम करते है. लेकिन जब लोग आपके Business के बारे में जानने लग जाएंगे तब आपकी मेहनत काम होती जाएंगी और एक समय आएगा जब लोग खुद आपको ढूंढते आपके पास आएँगे। यही कमाल है इस Business का। 
कौन होता है Real Estate Agent/ Property Broker/ Real Estate Consultant या Property Dealer
Real Estate या Property Delaer उस व्यक्ति को कहा जाता है जो किसी  दूकान , मकान , जमीन की बिक्री कराने या फिर उसे किराए पर देने के लिए या लेने के लिए लोगो की Help करता है. यानी हम कह सकते है कि  Buyer और Seller के बीच Deal कराने का काम करता है. Buyer और Saler के बीच सौदा पक्का कराने का, एक Real Estate Agent को पैसा मिलता है यह पैसा कुछ हज़ार से लेकर लाखो में हो सकता है. और हां सबसे बड़ी बात इस Field में काम करने के लिए आपको किसी Degree या Diploma की जरुरत नहीं होती है. आज ऐसे कई सारे Property Dealers इसी काम के लाखो रुपए कमा रहे है.
Real Estate Agent को कितना Commission या Brokerage मिलती है
जब भी एक Property Dealer या Real Estate Agent किसी को कोई Property Rent पर दिलवाता है तो वह दोनों पार्टीयो से (Ower से और Tenant से) Commission लेता है. और यह Commission आधे महीने से लेकर 2 महीने का किराया हो सकता है. इसके अलावा यदि Property Agent के द्वारा Property की खरीदी-बिक्री करवाई जाती है तो उसमे भी Agent को आधे से लेकर  2% Commission की कमाई होती है. दोनों तरफ से जब यह पैसा लिया जाता है तो Property Agent के हाथ एक ही Deal में अच्छी खासी रकम हो जाती है. इस प्रकार से आप महीने में कम से कम 5 Deal भी करवा देते है तो आप शानदार Income बना सकते है. ध्यान दीजिये मैं कम से कम 5 Deal की ही बात कर रहा हु ज्यादा से ज्यादा तो आप कितनी भी Deal करवा सकते है.
Real Estate Agent का क्या काम होता है?
यदि आप Real Estate को अपना Carreer बनाना चाहते है तो आपको इन बातो का ध्यान रखना पड़ेगा (जरुरी नहीं कि निचे दिए गए सारे काम आपको करने ही पड़ेंगे। यह आपके ऊपर Depend करता है.)-
  • सबसे पहले Property खोजना- आपको अपने आस-पास के Area में ऐसी Property का पता होना चाहिए जो की बिकाऊ हो. 
  • इसके बाद आपको उस Property के Owner से मिलना है और अपनी Deal या Commission Fix करना है.
  • इसके बाद आपको उस Property के लिए Customer की खोज करनी है. इसके बाद Customer को Property Visit कराने का काम भी आप ही का होगा।
  •  Property के मालिक की जो भी शर्ते हो वो Customer को बताना और Customer की जो भी शर्ते हो वो Owner को बताना। 
  • यदि Rent के लिए बात हो रही हो तो रख-रखाव, रंग-रोगन, मरम्मत आदि के बारे में Customer से बात करना। 
  • यदि Rent के लिए Deal Final  हो जाती है तो Customer और Owner के बीच RentAgreement Ready करवाना। 
  • और यदि प्रॉपर्टी खरीदी-बेचीं जा रही है तो Registry Office में जाकर  Property की Registry करवाना।
  • उस Property से Related Papers Ready करना।
  • मकान खाली होते वक्त यह चेक करना कि जब यह किराए से दिया गया था उसी हालत में है या नहीं।
  • बिजली व पानी का Bill जमा है या नहीं। आदि
नोट- यदि आप एक Deal को अच्छे से करते है तो वे दोनों Customers आपके साथ लम्बे समय तक बने रहेंगे।और आपकी Mouth Publicity भी होगी।
Real Estate में सफल कैसे बनें
Real Estate एक ऐसा Business या Field है जिसमे आप बिना पूंजी लगाए ढेर सारा पैसा  बना सकते है. यदि आप Property या Real Estate के Business में सफल होना चाहते है तो आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण Tips दी गयी है इन्हे ध्यान से पढ़ें-
  • इस Field में सफल होने के लिए वैसे तो कई सारी संस्थाएं Course करवाती है लेकिन मैं आपको एक बात बता दू , इस Field में काम करने के लिए अनुभव से बढ़ा कुछ भी नहीं है. इस काम में शुरुआत थोड़ी धीमी ही होती है लेकिन जब शुरुआत हो जाती है तो इसकी Ending नहीं होती, सीधा धमाका ही होता है. 
  • इस Field में काम करके आप अपनी ज़िंदगी के सारे सपने पुरे कर सकते हो, वो भी बिना कोई पैसा लगाए। 
  • Real Estate का काम शुरू करने के लिए मैं आपको कुछ बेहतरीन Books के बारे में बता रहा हु जिससे आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा- 
1.   Real Estate Evam Estate Planning
5.  How to Buy a House
  • Real Estate Business start करने के पहले अनुभव लेना जरुरी होता है इसलिए आप कम से कम 1 साल किसी के साथ या किसी के Under में रहकर यह काम करें। और उस दौरान आपको यह ध्यान रखना है कि बिकाऊ और किराए के लिए Property कैसे ढूंढी जाए, Customers कैसे ढूंढे जाए. Property के लिए कौन-कौन से Documents जरुरी होते है. साथ ही वर्ग फ़ीट, एकड़ वर्गमीटर , बीघा आदि का सही Knowledge आपको होना चाहिए।
  • घर बैठे Internet पर काम करके पैसा कमाना हो तो यह पढ़ो 
  • ऐसे MPOnline किओस्क खोलकर अपना Business शुरू करें।
  • इस Field में काम करने के लिए आपके पास अच्छी Communication Skill होनी चाहिए।यदि आप लोगो से विनम्र या Politely बात नहीं करेंगे तो आपसे कोई भी बात करना पसंद नहीं करेगा। आज मार्केट में कई सारी अच्छी अच्छी Books है जिन्हे खरीदकर आप अपनी Communication Skills को Develop कर सकते हो और ये Books आपको हर क्षेत्र में मदद करेगी। Communication Skills सुधारने के लिए नीचे कुछ Important Books के नाम दिए गए है-
  • इस Field में Success होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि  आपको लोगो का दिल जितना होगा और यदि आप लोगो का दिल जितने में कामयाब हो गए तो फिर इस Business के Master कहलायेंगे। लोगो का भरोसा कायम रखने के लिए आप अपना एक छोटा सा Offce Open करें और वह अपनी बैठक बनाएं ताकि आपके ऊपर लोगो का Trust बन सके.
बिकाऊ या किराए की प्रॉपर्टी कैसे ढूंढे 
  • सबसे पहले तो आपको अपना एक Area Choose करना होगा कि, कौन से Area में आप अपना Business करना चाहते है,बाद में यह Area धीरे धीरे बढ़ाते जाइएगा।
  • Top 10 बिज़नेस आईडिया सिर्फ आपके लिए। 
  • खुद की Website बनाकर काम करने के ये है सबसे बड़े फायदे 
  • अब आपके पास एक 2 Wheeler और हाथ में Mobile होना चाहिए। और पूरे Area में आपको Searching कर लेना है कि कौन सी Property बिकाउ है और कौन सी Property Rent के लिए है. शुरुआत में छोटा Area पकडे और उसकी अच्छे से छानबीन कर लें. और सारी Property की एक List Ready कर लें.
  • रोजाना अखबार पढ़ने से आपको काफी सारी Property के बारे में पता चल जाएगा.
  • Internet पर भी ऐसी कई सारी Websites है जहा पर आपको आपके Area की Property के बारे में पता चल जाता है. जैसे- Olx, Quikr, Magic Bricks, 99 Acres आदि। 
  • इसके अलावा Facebook Whats App के द्वारा भी अच्छी खासी जानकारी आपको मिल सकती है. इसके लिए आपको Social Media पर Active रहना पड़ेगा क्युकी यही से आपको Customers भी मिलने वाले है.
  • सरकार के साथ मिलकर काम करने का मौक़ा जल्दी करो.
  • इंटरनेट से अधिक कमाई करने का यह रहा कारगर तरीका। 
  • इस प्रकार आपको कई सारी Properties का Database Ready करना है और जब भी आपको कोई Customer मिले तो आपके पास कई सारे Options रहेंगे अपने Custmer को दिखाने के लिए.
  • आपका Office ऐसी जगह होना चाहिए कि कोई भी Customer आप तक Easily पहुंच सके.
  • इसके अलावा आप अपनी खुद की Website बनाकर भी उन Properties को अपनी Website पर List करवा सकते हो. और अपनी Website जी Social Media पर Share करके भी आप अपने लिए Customers ढूंढ सकते हो. Website आप Free में भी बना सकते हो
  • यदि आप इस Business में थोड़े से भी ढीले पड़े या थोड़ा भी आलस किया तो समझ लीजिये कि आपका Business या जो Deal आपके पास आने वाली थी वो किसी और के पास चली जाएगी। 
Real Estate के बारे में तो हम जितनी बाते करे उतनी कम है, लेकिन आज की Post में बस इतना ही यदि आपको हमारी यह Post पसंद आई होतो Please Like Share और Comment जरूर करें। धन्यवाद। 

SHARE THIS
Previous Post
Next Post