Electricity Bill : गर्मी आने कर लो ये तैयारियां, बिजली बिल कम आएगा

save-electricity-bill-amount-online-electricity-bill
नमस्कार दोस्तों, उम्मीद करता हु आप अच्छे होंगे। आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि कैसे अपने बिजली बिल को कम किया जाए. इसके लिए हमे आज से ही तैयारियां शुरू कर देनी चाहिए।कुछ ऐसे तरीके अपनाने होंगे जिससे हमें बाद में परेशान न  होना पड़े. जिस प्रकार हमारे घर में किसी त्यौहार के पूर्व तैयारियां की जाती है उसी प्रकार गर्मी आने के पहले आपको ये तैयारियां करनी है. ऐसा करने पर आप गर्मी के मौसम में आने वाले भारी बिजली बिल के बोझ को कम कर सकते है।  तो चलिए अब शुरू करते है.

वाशिंग मशीन  की सर्विसिंग करा लें
आमतौर पर गर्मी के दिनों में हमारे कपडे बहुत ज्यादा गंदे होते है और बहुत जल्दी भी. तो ऐसे में ज्यादा गंदे कपडे धोने के लिए गर्मी के मौसम में मशीन भी ज्यादा चलेगी। ऐसे में यदि आप अपनी वाशिंग मशीन का फ़िल्टर चेंज करवा लेते है या सर्विसिंग करवा लेते है तो वाशिंग मशीन की लाइफ बढ़ जाती है. और बिजली की खपत भी कम होगी।

ए सी की सर्विसिंग करवा लें 
जैसे ही गर्मी का मौसम शुरू होता है लोग ए सी  का इस्तेमाल करना शुरू कर देते है. जिससे बिजली की खपत भी बढ़ने लगती है। लेकिन क्या आप जानते है कि यदि आप गर्मी के मौसम के पहले ही अपने ए सी  की सर्विसिंग करवा लेते है या फिर ए सी  का फ़िल्टर चेंज करवा लेते है तो बिजली खपत में 15  से 20 प्रतिशत कमी आ जाती है।  इसलिए ध्यान रखें कि  यदि आपके घर में ए सी है तो आज ही उसकी सर्विसिंग कराएं।

सोलर ऊर्जा का उपयोग 
गर्मी के दिनों में सोलर पैनल  से काफी मात्रा में बिजली पैदा की जा सकती है।  आप अपने घर में बल्व चला सकते है पंखे चला सकते है व और भी कई  सारे काम आप सोलर पैनल की मदद से कर सकते है.घर में सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार आपको सब्सिडी  भी देती है. भविष्य को ध्यान में रखते हुए यह एक बहुत ही कारगर स्त्रोत साबित हो सकता है.

पानी की पाईपलाइन  चेक कराए 
जैसा का हम जानते है कि गर्मी के दिनों में पानी की बहुत आवश्यकता होती है. और आम तौर पर घरो में पानी की लाइन में थोड़ा बहुत तो लीकेज रहता ही है. ऐसे में पानी की बर्बादी भी होती रहती है और हमें बार बार पानी की टंकी भरने की आवश्यकता होती है।  इस समस्या के बचने के लिए पहले से ही  अपने घर में पानी की पाईपलाईन  को ठीक से रिपेयर करवा लें और हो सके तो पानी की मोटर में ऑइलिंग भी करवा लें ताकि बिजली की बचत हो सके।

LED बल्व का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें 
घर में पुराने बल्व की जगह नए LED  बल्व लगाएं। घर में ट्यूबलाइट की जगह भी LED  का इस्तेमाल करें। पुराने बल्व व ट्यूब लाइट लगभग 20 से 25 वाट तक बिजली खपत करते है जबकि नए LED  मात्र 5 वाट की बिजली खपत करने  के बावजूद ट्यूब लाइट के बराबर रौशनी देते है। इसलिए घर में सभी जगह आप LED  का इस्तेमाल कर सकते है।

घर में उपयोग में लाए  जाने वाले लगभग सभी उपकरणों पर लिखा होता है कि  वह कितने वाट  का है। इसलिए जब भी घर में बिजली का कोई नया उपकरण लेकर आए तो ध्यान से पढ़ें कि  वह उपकरण कितनी बिजली Consume  करेगा।  इसके अलावा उपयोग हो जाने के बाद उपकरण को बंद जरूर कर दें।  जैसे कि यदि कोई  पंखा या लाइट बिना काम के चल रहा है या फिर आपको उसकी आवश्यकता नहीं है तो उसे बंद कर दें।  ऐसे में आप देखेंगे  कि  आपके बिजली बिल में भारी कमी आई है।  वैसे एक भारतीय नागरिक होने के नाते हमारा यह दायित्व भी बनता है कि हम किसी भी चीज़ की बर्बादी न करें क्योंकि हमारे द्वारा बचाई गई चीज़ दूसरे लोगो के काम आ सकती  है।  देश सेवा हमारा परम धर्म है।

तो दोस्तों, यदि यह पोस्ट पसंद आए हो कृपया इस पोस्ट को अपने दोस्तों व रिश्तेदारों में अधिक  से अधिक शेयर करें। और अपना Opinion जरूर हमारे साथ शेयर करियेगा।  धन्यवाद। 

SHARE THIS
Previous Post
Next Post