Whats App Deleted Message : आपके दोस्त ने Whats App पर कौन सा मैसेज Delete किया है, कैसे पढ़ें ?

नमस्कार दोस्तों,आज मैं आपके लिए एक बहुत ही मज़ेदार Topic लेकर आया हु और वह Topic यह है कि, यदि हमारा कोई Friend या Relative हमे Whats App पर  Message Send करता है और यदि वह उस Message को 7 मिनिट के अंदर Delete कर दे तो हम वह Message दोबारा नहीं पढ़ पाते है, लेकिन आज की इस Post में हम यह सीखेंगे कि उन Delete किये हुए Messages को फिर से कैसे पढ़ा जाए. तो है ना दोस्तों मज़ेदार Post.  आखिर कौन यह नहीं जानना चाहेगा कि उसके Friends ने कौन सा Message Delete किया है.


आगे बढ़ने से पहले, जिनको यह नहीं पता उनको बता देना चाहता हु कि जब भी हम किसी को Whats App पर Message Send करते है या फिर गलती से आप किसी को कोई Message Send कर देते है तो आप 7 मिनिट के अंदर अंदर उस Message को Delete कर सकते है, यदि 7 मिनिट के अंदर आप अपने द्वारा भेजे गए Message को Delete कर देते है तो वह Message Whats App से पूरी तरह से हट जाता है और Receiver उस Message को पढ़ नहीं पाता  है, बशर्ते आपने Receiver के Read करने के पहले वह Message Delete किया हो. लेकिन यहां पर हम एक ऐसी मज़ेदार Trick सिखने वाले है जिसकी मदद से आप Sender द्वारा Delete किये हुए Message भी Read कर सकते है.


दोस्तों, यहां पर मैं आपको 2 ऐसे तरीके बताने जा रहा हु जिनकी मदद से आप Whats App पर Sender द्वारा Send किए हुए Messages को Read कर सकते है।  पहला जो तरीका है उससे आप केवल Message को पढ़ सकते है लेकिन यदि आप Message  के साथ-साथ Media को भी Recover करना चाहते है और देखना चाहते है कि Sender ने कौन सा Photo या Video या फिर Voice Message Send करके Delete कर दिया है तो इसके लिए आप दूसरा तरीका अपना सकते है।  लेकिन मैं आपसे यही कहना चाहूंगा कि  आप दोनों ही तरीके ध्यान से पढ़ें क्यूंकि मैं चाहता हु कि आपको ये दोनों तरीके पता हो.

अब जो मैं आपको बताने जा रहा हु आप पहले ध्यान से पूरा उसे पढ़ें उसके बाद ही अपने Mobile पर Experiment चालु करें। क्यूंकि यह देखने में तो बहुत आसान है लेकिन इसको बिना जानें Use करना इतना Easy नहीं है और वैसे कहते है ना अधूरा ज्ञान बहुत खतरनाक होता है. इसलिए पहले पूरा पढ़ लें.


तरीका न 1 .









 सबसे पहले आप अपने Mobile के Playstore में जाइये
इसके बाद Search करें "NotiSave" या फिर आप यहां पर क्लिक करके भी इसे Download कर सकते है।
जैसे ही आप अपने Mobile में यह App Download कर लेते है आपको Image में दिखाए अनुसार Layout दिखाई देगा।



यदि आप पहली बार यह App Download कर रहे है तो आप जैसे ही यह App Use करने के लिए Open करेंगे आपसे कुछ Permission मांगी जाएगी , जब आप इस App को वो Permissions दे देते है तो आप इस App को Use करने के लिए Eligible हो जाते है।


आपको Whats App की तरह ही इसका Layout दिखाई देता है. अब जो भी आपके Whats App Messages है वो सारे Messages इस App में आते रहेंगे। लेकिन जब भी आपका कोई Friend या Relative उस Message को वापस से Delete करेगा तो वह Message Whats App से तो Delete हो जाएगा लेकिन इस App से Delete नहीं हो पाएगा और आप उस Message  बड़ी आसानी से पढ़ पाएंगे।  तो है ना मज़ेदार तरीका।  अब हम दूसरा तरिका जानेगे।




तरीका न 2 





सबसे पहले आप अपने Mobile के Playstore में जाइये
इसके बाद Search करें "WhatsRemoved" या फिर आप यहां पर क्लिक करके भी इसे Download कर सकते है।
जैसे ही आप अपने Mobile में यह App Download कर लेते है आपको Image में दिखाए अनुसार Layout दिखाई देगा।

Download करने के बाद आपको इस App को सारी Permissions देनी है।  इसके बाद इस App में आपको ऊपर की ओर  तीन  Tab दिखाई देंगे।  Deleted, Chats & Settings

Setting Tab में आपको इस App से Related सारी Settings मिल जाती है।



इसके बाद आपके Whats App में जो भी Messages आ रहे है वो सभी Messages आपको यहाँ पर दिखाई देंगे।  दिखने में यह App पूरी Whats App की तरह ही दिखाई  देती है।  इस App की ख़ास बात यह कि  इस App में आप Delete किए गए Messages के साथ साथ Media भी Retrive कर देख सकते है।  Photos, Videos, Voice Messages, Audio File आदि ये सभी आप इस App में देख सकते है।





अब हम बात करते है पहले Tab की यानी Deleted Tab की। यही Tab हमारे सबसे अधिक काम का है।  Whats App से 7 मिनिट के अंदर Sender जो भी Message Delete  करेगा वो Message(s) Whats App  से तो  Delete हो जाएंगे लेकिन इस  App से Delete  नहीं हो पाएंगे।  साथ ही आप साडी Media भी यहां पर  Read कर सकते है या फिर देख सकते है।  अभी इस पोस्ट को पढ़ना बंद मत करिये।
एक निवेदन है आपसे....








निवेदन  यह है कि यदि आपको मेरी यह Post थोड़ी भी पसंद आई हो तो Please इस Post को अपने कम से कम 3 दोस्तों को जरूर Send करे. आपके Share करने और Comment करने से मैं उत्साहित होता हु और आगे इसी तरह की और भी Posts लिखने के लिए प्रेरित होता हु।  तो मिलते है हमारी अगली पोस्ट में।  अपना ख्याल रखियेगा।



SHARE THIS
Previous Post
Next Post