Call 14546 : अब घर बैठे अपने Mobile No.को आधार से लिंक करें यह है छोटी सी प्रक्रिया।

नमस्कार दोस्तों, मैं मनीष राठौर आपका दोस्त, आपका फिर से स्वागत करता हु हमारे और आपके इस सदुपयोग ब्लॉग पर. आज के इस Video में हम सीखेंगे कि  कैसे हम घर बैठे अपने मोबाइल नंबर को अपने आधार नंबर से जोड़ सकते है. पहले इस काम के लिए हमे किसी Mobile Shop पर जाना पड़ता था लेकिन अब यह काम हमारी सरकार ने आसान कर दिया है. अब देश का कोई भी नागरिक घर बैठे ही अपने Mobile Number को  Aadhar से link कर सकता है और वो भी तुरंत।


दोस्तों, जैसा कि  आपको पता होगा कि  हमें अपने Mobile Number को Aadhar Card से Link  करना अनिवार्य हो गया है।  और यदि समय रहते हम अपने Mobile Number को अपने Aadhar से link  नहीं कराते है तो हमारा Mobile Number कभी भी बंद हो सकता है. इसलिए आज ही अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक करें।  इस  पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़ने के बाद ही आप अपना काम स्टार्ट करें अन्यथा  आपको फिर से पढ़नी पड़  सकती है  और मैं चाहता हूँ कि  एक बार पढ़ने पर ही आपको समझ आ जाए.


अपने मोबाइल नंबर को आधार से ऐसे करें लिंक
यदि आप अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड नंबर से लिंक कराना चाहते है तो आपके पास आधार नंबर होना चाहिए। आधार नंबर है तो बस समझ लीजिये हो गया आपका काम. अब आपको किसी भी टेलीकॉम कंपनी की सिम कार्ड  Use करते हो, आप आसानी से लिंक कर लेंगे।  नीचे जो Steps दी गई है उनको Carefully Follow करें।  सबसे सबसे पहले आप Toll Free Number 14546 पर Call करें और उसके बाद Re-Verification के लिए IVR के निर्देशों का पालन करें।


Step 1 - जैसे ही आप 14546  पर call  करेंगे,  आपसे  आपकी नागरिकता के बारे में पूछा जाएगा  कि  आप भारतीय है अथवा NRI है।  आप सही विकल्प चुनें।

Step 2 -  इसके बाद आपको 1  दबाना है और अपने Mobile Number को AADHAR से LINK करने की अनुमती देना है

Step 3 - अब आपको अपना आधार नंबर देना होगा और इसकी पुष्टि के लिए 1 दबाएं |

Step 4 - ऐसा करने के बाद आपके Mobile Number पर एक OTP  आएगा।

Step 5 - अब आपको अपना Mobile Number डालना है जिसे आप AADHAR से LINK कराना चाहते है |

Step 6 - यहां पर आप Telecome Company को UIDAI के डेटाबेस से आपका नाम, जन्म दिनांक, और फोटो लेने  की अनुमति देंगे।
Step 7 - इसके बाद IVR में आपके नंबर के आखरी  4  अंको को बताया जाएगा ताकि Verification हो सके कि आपने सही नंबर दिया है।
Step 8 - यदि आपका नंबर सही है तो आप Message पर आए OTP का Use कर सकते है।

Step 9 - अब AADHAR-Mobile Number वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरी होने के लिए 1  दबाइए ।

Step 10- अब यदि आपके पास और कोई दूसरा Mobile Number भी है जिसे आप AADHAR से LINK करना चाहते है तो उस NUMBER से यही प्रक्रिया आप दुबारा से कर सकते है या फिर यही पर 2 दबाकर उस NUMBER को भी LINK करा सकते है। इसके लिए जरुरी है कि  आप अपना वो NUMBER अपने पास ही रखें ताकि उस NUMBER पर OTP आने पर इस्तेमाल किया जा सकते।

इन बातों का जरूर ध्यान रखें 

Call के दौरान आपके नंबर पर जो OTP आता है वो 30  मिनिट के लिए Valid होता है, अतः यदि ऊपर दी गई प्रक्रिया के दौरान आपकी Call किसी कारणवश Drop हो जाती है तो आप फिर से Call करके उस OTP  को 30  मिनिट के अंदर उपयोग कर सकते है। 

तो दोस्तों यह पोस्ट यदि आपको पसंद आई हो तो कृपया कमेंट जरूर करें , और यह भी बताएँ कि आप सदुपयोग ब्लॉग पर अगली पोस्ट कौनसी पढ़ना चाहते है।  धन्यवाद, अपना ख्याल रखियेगा। 

SHARE THIS
Previous Post
Next Post