How to make Mobile App without coding : बिना किसी कोडिंग के Free Mobile App कैसे बनाएं.Appsgeyser

How to make free mobile App online


आज हम बात करेंगे कि Free Mobile Application without coding  कैसे बनाएं. हेल्लो Friends, मैं हूँ मनीष राठौर, Sadupayog [Best Hindi Blog] में आपका स्वागत है. दोस्तों, कई दिनों से मुझे लोगो के Comments आ रहे थे की कैसे हम Free Mobile App बना सकते है तो आज मैंने सोचा चलो आज इसी पर एक Post लिख दी जाए. दोस्तों, जैसा कि हम जानते है कि आजकल Mobile Apps का Use दिनोंदिन बढ़ता ही जा रहा है. आज हर किसी के हाथ में कम से कम एक Smart Phone है. सभी के पास Computer या Laptop नहीं है लेकिन हम यह कह सकते है कि लगभग सभी के पास Smart Phone है. और Mobile Apps का Use तो आजकल हर कोई कर रहा है. जिसके भी पास Smart Phone है समझ लीजिये उसके पास कोई न कोई Mobile App भी है.


Mobile App क्यों बनाएं?
अपने Business को End User तक पहचानें का Best तरीका है Mobile Application. यदि आपके पास आपके Business से Related कोई Mobile App है तो आप लगभग हर Mobile User तक बड़ी आसानी से पहुच सकते है. कोई भी User एक बार किसी Website को अपने Browser में Open करना Avoid कर सकता है लेकिन Mobile Apps के द्वारा वह User आपसे हमेशा Connected रह सकता है. इसलिए यदि आप एक Business man है या फिर लोगो तक अपनी Services पहुचाना चाहते है तो Mobile Application एक Best Way है. आपको जरुर अपनी कम से कम एक Mobile App Create करना चाहिए. जरुरी नहीं कि कोई Mobile App बनाने के लिए आपके पास खुद की कोई एक Website भी होना चाहिए, यदि आपके पास एक Facebook Page भी है तो आप अपने Facebook Page के लिए भी Mobile App बना सकते है. इसके अलावा आप अपने YouTube channel के लिए भी एक App बना सकते है. तो जिस चीज़ के लिए आप Mobile App बनाना चाहते है आप वह Category Select कर लें. यदि आपको HTML Coding आती है तो इसके लिए भी यहाँ पर एक Option Available है. आप उसे भी Select कर सकते है.

Mobile App कैसे बनाएं
Friends, जैसा कि हम जानते है कि कोई भी Mobile App बनाने के लिए Coding की जरूरत है. बिना किसी Coding के हम कोई भी Mobile App नहीं बना सकते है. लेकिन मैं आज आपको एक ऐसा Platform बताने जा रहा हु, जिसकी Help से आप घर बैठे तुरंत ही अपनी Mobile App बना सकते है और वो भी बिना किसी Coding के. आपको किसी प्रकार की कोई Technology नही सीखना है. आपको किसी प्रकार की कोई Language नही सीखना है और न ही कोई Coding सिखने की आपको जरुरत है. जी हाँ दोस्तों ऐसा Platform इन्टरनेट पर ही Available है जिसका नाम है appsgeyser. आगे बढ़ने से पहले मैं आपको एक और बात बता दूँ की यदि आप वाकई में बिना किसी Coding के Mobile App बनाना चाहते है तो यह Post ध्यान से पढियेगा. यदि आप यह Post ध्यान से नहीं पढेंगे तो आप उस Website पर जाकर कुछ भी नहीं कर पाएँगे. इसलिए एक बार इस Post को शांति से बैठकर पढ़ लें उसी के बाद आप आगे बढें. इस Post में मैं आपको Step by Step सारी चीजे Clear कर दूंगा.

सबसे पहले आपको यह Website Open करना है. और इस Website पर जाकर आपको अपना Account Create कर लेना है. आप चाहे तो अपने Facebook Account से Direct Login कर सकते है.
How to make free mobile App online
Appsgeyser
जैसे ही आप Create App पर Click करते है, तो आपके सामने Next Page Open हो जाता है. अब आपके सामने बहुत सारे Options दिखाई देंगे. यहाँ पर आपको Select करना है कि आप किस चीज़ से Related App
How to make free mobile App online
Appsgeyser
बनाना चाहते है, वह Category आपको Select कर लेना है. जैसा की Screen shot में आपको दिखाया गया है. जिस Category की App आप बनाना चाहते है यदि उस Category का नाम Show नहीं हो रहा है तो आप उस Category का नाम ऊपर Search Box में Search भी कर सकते है. जैसे- यदि आप एक Educational App बनाना चाहते है तो ऊपर Type कीजिये Educational,   यदि आप एक Musical Mobile App बनाना चाहते है तो ऊपर Search Box में आप Type कीजिये Music, या फिर यदि आप खुद की कोई एक Chat App बनाना चाहते है तो आप यहाँ पर Messenger select कर सकते है. इस प्रकार से आप अपनी कोई भी एक Category Select कर लें. यहा पर मैं Category में Blog Select कर रहा हु. क्यूंकि मैं चाहता हु की मैं अपने Sadupayog Blog के लिए एक Mobile App बनाऊं.

How to make free mobile App onlineतो जैसे ही मैं Create App पर Click करता हु हमारे सामने एक New Layout Open होता है. जैसा की Screen shot में दिखाया गया है. अब हमको सभी जरुरी Fields भर लेना है. जैसे- Select Blog Type, Blog Url etc. इसके बाद Next पर Click कर देना है. जैसे ही Next Button पर हम Click करते है फिर से एक New Page Open हो जाता है जैसा की Screeshot में दिखाया गया है.
How to make free mobile App onlineअब हम अपनी Mobile App का क्या नाम रखना चाहते है वह यहा पर लिख देते है. App का नाम हम कुछ भी रख सकते है. इसके बाद हम फिर से Next Button पर Click कर देते है.
इसके बाद Description Box Open हो जाता है. जब भी हम अपनी कोई
How to make free mobile App online-appsgeyser
Mobile App बनाते है तो हमे अपनी Mobile App का एक अच्छा सा Title और एक Attractive सा Description लिखना होता है. जो की हम यहाँ पर लिख देते है. जैसा की Screenshot में दिखाया गया है.
How to make free mobile App online-appsgeyserइसके बाद हम फिर से Next Button पर Click करते है. अब एक और बहुत ही अच्छा सा एक Option हमारे सामने यहाँ पर आता है Logo का. जी हाँ हम अपनी Mobile App के लिए एक बहुत ही सुन्दर सा Logo भी Upload कर सकते है. या फिर यदि आपके पास कोई Logo नही है तो आप इसे Default ही Select रहने दें. ध्यान रहे यदि आप अपना Logo Upload करना चाहते है तो Logo की Size 512px x 512px होनी चाहिए. जैसे ही आप Logo Upload करके Next Button पर Click करते है, आपके सामने Create Buttoon appear हो जाता है. अब आप Create Button पर Click कर लीजिये. Create Button पर Click करने के बाद हमारे सामने एक Pop-up window open हो जाती है. जिसमे हमसे पूछा जाता है कि क्या हम  हमारी इस Mobile App को Google Play store या फिर कहीं और Publish करना चाहते है ? दोस्तों मैं यहाँ पर आपको एक बात बता देना चाहता हूँ कि यदि आप अपनी इस Mobile App को Google Playstore पर Publish करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ पैसे देने पड़ेंगे. लेकिन हम यहाँ Free में अपनी App को Use करना सीखेंगे. यदि आप अपनी इस Mobile App को Google Playstore पर Publish नहीं करना चाहते है तो आप इस .Apk file को अपने PC  या Mobile में Download कर सकते है  और  एक Mobile App की तरह ही इसे Use कर सकते है. आप इस .apk फाइल को जितने चाहे उतने Mobile में Copy कर सकते है और इस तरह आप एक Free Mobile App बनाकर लोगों तक पहुचा सकते है.
तो दोस्तों, इस तरह से आप Free Mobile App बनाकर अपने या किसी के भी Mobile में इस App को Use कर सकते है. post पसंद आई हो तो Please Comment जरुर करियेगा. मिलते है हमारी Next Post में. अपना ख़याल रखियेगा.

SHARE THIS
Previous Post
Next Post