Yes I can Do it . हाँ मैं कर सकता हूँ

motivational success story
हेल्लो दोस्तों ! माफ़ी चाहूँगा काफी दिनों से में कोई पोस्ट नही डाल सका व्यस्तता के कारण !
आज में आपको बताऊंगा कि जब भी हम किसी बड़े कार्य को करने का लक्ष्य बनाते है तो ध्यान रहे की हमारा दिमाग तनाव से एक दम मुक्त हो !तनाव हमारे दिमाग के सोचने की क्षमता को कम कर देता है बल्कि में तो यूँ कहूँगा की तनाव में हमारे सोचने की शक्ति ही
ख़त्म हो जाति है ! इसलिए जब भी कोई बड़ा कम करने का लक्ष्य हो तब अपने आसपास के माहोल को तनाव मुक्त बनाओ उसके बाद ही उस कार्य को शुरू करो ! अन्यथा होगा ऐसा की काम तो हम शुरू कर देंगे किन्तु आगे सोचने की शक्ति खो देने के कारण वह कार्य ज्यादा देर तक नही चलेगा !



कैसे रहे तनाव मुक्त -

१. यदि आप जिस कार्य को करना चाहते है उसी को लेकर तनाव में है तो समझ लीजिये अभी वह शुरू करने का उचित समय नहीं है ! पहले आपने आप को रिलैक्स कीजिये ! अनुभवी व्यक्तियों से बातचीत कीजिये व उनके अनुभव का फायदा उठाने की कोशिश कीजिये ! जब उचित लगे तभी कार्य को शुरू कीजिये !


२. यदि आप अपने घर के वातावरण से तनाव में है तो पहले अपने घर का वातावरण ठीक कीजिये क्यूँकि ९९% लोग अपने घर के वातावरण के कारण आगे नहीं बाद पाते ! वे लोग हमेशा कुछ न कुछ नया करने की चाहत रखते है किन्तु उनका मन घरेलु तनाव में ही उलझा रहता है !

३. यदि आप ये सोचते है की यदि में यह काम करूँगा तो लोग क्या कहेंगे ! तो समझ लीजिये आप अपनी लाइफ में कभी कुछ नही कर सकते ! अरे यार हम लोग अपने लिए जी रहे है या फिर लोगो के लिए ?
हमे अपने लिए कुछ करना है या फिर लोगो के लिए ?क्या जरुरत पड़ने पर लोग हमारा पालन पोषण करने आयेंगे ? जी नहीं ! बिलकुल नही ! आप लोगो की चिंता बिलकुल अपने दिमाग से निकाल दीजिये और अपने कार्य के प्रति सच्ची लगन से भीड़ (लग) जाइये ! यदि आप सफल होते है तो लोग आपके पीछे पीछे आयेंगे और यदि आप सफल नही होते है तो भी आप अपनी असफलता से कुछ न कुछ जरुर सीखेंगे  ! और इस असफलता से कुछ सिख लेकर फिर से बुलंद हौसलों के साथ अपना कार्य फिर से शुरू कीजिये ! और तब तक हमे वो कार्य करना है जब तक की हम सफल नहीं हो जाते !

हमे बस यह याद रखना है की - "हाँ मैं कर सकता हूँ, मैं मेहनत करने से कभी नहीं डरूंगा "

 Yes i Can Do it.
Post अच्छी लगी हो तो जरुर शेयर करें |

SHARE THIS
Previous Post
First